प्रशासन ने ध्वनि प्रदूषण करने पर मस्जिदों पर लगा जुर्माना

हरिद्वार (एएनआई): हरिद्वार प्रशासन ने ध्वनि प्रदूषण करने के लिए 7 मस्जिदों पर जुर्माना लगाया है। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए जमीयत उलेमा उत्तराखंड (JUT) के अध्यक्ष मौलाना मोहम्मद आरिफ ने आगामी चुनाव को देखते हुए तुष्टीकरण का आरोप लगाया है। हरिद्वार जिले के पाथरी थाना क्षेत्र के कई गांवों की मस्जिदों में सीमित मात्रा में अजान के लिए लाउडस्पीकर का इस्तेमाल करने की चेतावनी दी गई। लेकिन ऐसा न करने की रिपोर्ट पर सब डिविजनल मजिस्ट्रेट (एसडीएम) पूरन सिंह राणा ने 7 मस्जिदों पर 5 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है। वहीं, दो अन्य मस्जिदों को ध्वनि प्रदूषण करने को लेकर चेतावनी दी गई है।

मस्जिदों में ध्वनि प्रदूषण को लेकर की गई कार्रवाई पर मुस्लिम धर्मगुरु सवाल उठा रहे हैं। जमीयत उलेमा के उत्तराखंड अध्यक्ष मौलाना मोहम्मद आरिफ ने कहा है कि हर थाने में बैठक हुई और वॉल्यूम कम रखने का फैसला किया गया. जुर्माने पर सवाल उठाते हुए मौलाना आरिफ ने कहा, ‘हमने वादा किया था कि हम वॉल्यूम कम कर देंगे, लेकिन मुझे नहीं लगता कि जुर्माना जरूरी था। यह इतना बड़ा अपराध नहीं है कि जुर्माना लगाया जाए। बुलाया गया है और इसे कम रखने के लिए कहा गया है।

हाल ही में कांवड़ यात्रा में, उन्हें एक ज़ोरदार शोर करने की अनुमति दी गई थी जो आधा किलोमीटर दूर से सुनाई दे रही थी। स्थानीय लोगों के लिए यह बहुत मुश्किल था लेकिन सरकार ने जुर्माना या कुछ भी नहीं किया।” मौलाना ने नीयत पर सवाल उठाते हुए कहा, ‘अगर प्रशासन को सिर्फ अजान से होने वाले ध्वनि प्रदूषण की चिंता है तो इसके पीछे कोई राजनीति है.’ उन्होंने आगे कहा कि यदि ध्वनि प्रदूषण इतनी बड़ी समस्या है तो कार और वाहन अधिक ध्वनि प्रदूषण कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अजान में केवल 2 मिनट का समय लगता है जबकि वाहनों से ध्वनि प्रदूषण लगातार होता रहता है।

उन्होंने कहा, “अगर प्रशासन को इतनी ही चिंता है तो उसे शादियों में डीजे बंद कर देना चाहिए।” मौलाना मोहम्मद आरिफ ने यह भी आरोप लगाया कि प्रशासन एक समुदाय को खुश करने के लिए चुनिंदा कार्रवाई कर रहा है। उन्होंने कहा, “सब कुछ पूरी मात्रा में होता है लेकिन केवल मस्जिदों को निशाना बनाया जा रहा है,” उन्होंने कहा और कहा कि वे सरकारी अधिकारियों के लगातार संपर्क में थे। एसडीएम पूरन सिंह राणा ने कहा है, ”हमें कुछ धार्मिक स्थलों से ध्वनि प्रदूषण की शिकायत मिली थी. जांच के बाद सात धार्मिक संस्थानों पर पांच हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है और भविष्य में ध्वनि प्रदूषण नहीं करने के निर्देश भी दिए गए हैं.” उनके द्वारा आदेश स्वीकार नहीं किया जाता है, तो उनकी अनुमति रद्द कर दी जाएगी और बढ़े हुए जुर्माने के साथ मामला भी दर्ज किया जाएगा।

कार्रवाई के लिए एसडीएम ने हाईकोर्ट के आदेश का हवाला दिया। “हाई कोर्ट ने आदेश दिया है कि ध्वनि प्रदूषण को रोका जाए। बिना अनुमति के किसी भी धार्मिक स्थल या विवाह स्थल पर लाउडस्पीकर सिस्टम नहीं लगाया जाएगा। जिन धार्मिक संस्थानों को अनुमति दी गई है, उन पर भी नजर रखी जा रही है।” उन्होंने आगे कहा, “क्षेत्रों के चौकी प्रभारी और प्रदूषण अधिकारी क्षेत्र की निगरानी कर रहे हैं.” उन्होंने यह भी कहा कि वॉल्यूम कम रखने में विफल रहने वालों के खिलाफ मामले दर्ज किए जाएंगे।

(एएनआई)