मंत्रिमंडल विस्तार में हिमाचल की सुक्खू टीम में राजपूतों का दबदबा

शिमला : हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने राज्य में सत्ता में लौटने के चार हफ्ते बाद सोमवार को अपनी मंत्रिस्तरीय टीम का विस्तार किया, जिसमें सात मंत्रियों को शामिल किया गया, जिनमें पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह के पुत्र विक्रमादित्य सिंह और राज्य पार्टी प्रमुख प्रतिभा सिंह शामिल हैं. राज्य के ऊपरी हिस्से के प्रभावशाली राजपूत समुदाय के नेताओं का मंत्रिमंडल पर दबदबा है। कैबिनेट में जगह नहीं पाने वाले विधायकों को खुश करने के लिए छह मुख्य संसदीय सचिव भी नियुक्त किए गए थे।

राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर ने राजभवन में एक सादे समारोह में नवनियुक्त मंत्रियों को शपथ दिलाई। सात मंत्रियों में से तीन शिमला जिले से हैं: शिमला (ग्रामीण) से विक्रमादित्य सिंह, रोहित ठाकुर (जुब्बल-कोटखाई) और कसुम्प्टी (शिमला जिला) से अनिरुद्ध सिंह। बाकी सोलन, किन्नौर, सिरमौर और कांगड़ा के हैं। तो, छह मंत्री ऊपरी हिमाचल से हैं और केवल चंदर कुमार कांगड़ा जिले के जावली से हैं जो निचला हिमाचल है।

शिमला जिले की आठ में से सात सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है. कांगड़ा में उसे 15 में से 10 सीटें मिलीं। कैबिनेट की ताकत बढ़कर नौ हो गई है। डिप्टी स्पीकर के पद के अलावा, तीन पद रिक्त हैं क्योंकि मुख्यमंत्री सहित मंत्रियों की अधिकतम संख्या 12 से अधिक नहीं हो सकती है। सुक्खू और उनके डिप्टी मुकेश अग्निहोत्री ने 11 दिसंबर को शपथ ली थी। सीएम ने जातिगत समीकरणों को संतुलित करने की कोशिश की है क्योंकि अनिरुद्ध सिंह, रोहित ठाकुर, हर्षवर्धन चौहान और विक्रमादित्य सिंह राजपूत समुदाय से हैं, जिससे कैबिनेट में समुदाय के सदस्यों की संख्या पांच हो गई है। , सीएम सहित।

जगत सिंह नेगी एसटी से हैं, धनी राम शांडिल एससी से आते हैं और चंदर कुमार ओबीसी सदस्य हैं जबकि डिप्टी सीएम मुकेश ब्राह्मण हैं। पार्टी की गुटबाजी और अंदरूनी कलह के साथ, सुक्खू ने कड़ा रुख अपनाया है। वह धर्मशाला में शीतकालीन सत्र के बीच में दिल्ली गए थे और शनिवार को पार्टी के शीर्ष नेताओं से विचार-विमर्श कर वापस लौटे थे। 68 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के 40 विधायक हैं और सुक्खू को 24 से अधिक विधायकों का सीधा समर्थन प्राप्त है। कैबिनेट में जगह नहीं बना पाने वाले विधायकों को खुश करने के लिए मुख्यमंत्री ने आज उन्हें मुख्य संसदीय सचिव नियुक्त किया।