राज्य सरकार ने प्रभावित लोगों का राशन किट एवं चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायी

जोशीमठ : जमीन धंसने और मकानों में दरारें बढ़ने के बीच राज्य सरकार ने धंसाव से प्रभावित लोगों के लिए लगातार स्वास्थ्य जांच शुरू कर दी है। राहत शिविरों और सूखे राशन किट के अलावा, चिकित्सा दल घर-घर जाकर लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर रहे हैं और उन्हें आवश्यक दवाएं और चिकित्सा सुविधाएं प्रदान कर रहे हैं। चमोली के जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने सोमवार को कहा कि जोशीमठ क्षेत्र को आपदा संभावित क्षेत्र घोषित कर दिया गया है, जहां जमीन धंसने और दरारें बढ़ रही हैं।

उन्होंने कहा कि केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के एक सहित दो केंद्रीय दल पवित्र शहर में होंगे। जोशीमठ क्षेत्र को आपदा-प्रवण घोषित किया गया है। जल शक्ति मंत्रालय की एक टीम सहित केंद्र सरकार की दो टीमें यहां आ रही हैं। जोशीमठ और आसपास के क्षेत्रों में निर्माण गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। प्रभावितों लोगों को सूखा राशन वितरित किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने पहले कहा था। जिला प्रशासन प्रभावित लोगों के लिए राहत शिविरों की बुनियादी सुविधाओं पर कड़ी नजर रख रहा है। प्रभावित लोगों के लिए राहत शिविरों में बुनियादी सुविधाओं का प्रशासन द्वारा लगातार निरीक्षण किया जा रहा है और प्रभावित लोगों को हर संभव मदद दी जा रही है। जरूरत पड़ने पर प्रशासन द्वारा तत्काल निरीक्षण किया जाएगा। चमोली जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार, जोशीमठ शहर की 603 इमारतों में अब तक दरारें आ चुकी हैं। अधिकारियों ने बताया कि कुल 68 परिवार अस्थायी रूप से विस्थापित हुए हैं।

मोली जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने एक बयान में कहा, आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत, होटल माउंट व्यू और मलारी इन को अगले आदेश तक संचालन और आवास के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। शहर क्षेत्र में, 1271 की अनुमानित क्षमता के साथ, 229 कमरों को अस्थायी रूप से रहने योग्य के रूप में चिन्हित किया गया है। प्रशासन ने आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा 33 और 34 के तहत जीवन और संपत्ति के जोखिम पर विचार करने के बाद, अत्यधिक भूस्खलन की संभावना वाले और असुरक्षित माने जाने वाले क्षेत्रों से निवासियों को तत्काल खाली करने का भी आदेश दिया है।

अधिकारी ने कहा, भूस्खलन से प्रभावित स्थानों की पहचान करने का काम जारी है और कमजोर परिवारों को अस्थायी रूप से सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित किया जा रहा है। एनटीपीसी की तपोवन विष्णुगढ़ जलविद्युत परियोजना के तहत चल रहे निर्माण कार्य को तत्काल प्रभाव से अगले आदेश तक रोक दिया गया है। सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा हो रहे हेलंग बायपास निर्माण कार्य पर भी तत्काल प्रभाव से अगले आदेश तक रोक लगा दी गई है। जोशीमठ नगर पालिका द्वारा किए जा रहे निर्माण कार्यों पर भी अगले आदेश तक रोक लगा दी गई है। जिला प्रशासन ने रविवार को प्रभावित परिवारों को आवश्यक घरेलू सामान के लिए आवश्यक सहायता राशि वितरित की। जबकि पवित्र शहर में स्पष्ट धंसाव का कारण स्पष्ट नहीं है, भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी (आईएनएसए) के एक एमेरिटस वैज्ञानिक, डीएम बनर्जी ने पास की एक पनबिजली परियोजना के लिए सड़कों और सुरंगों के निर्माण पर मौजूदा स्थिति को जिम्मेदार ठहराया। जोशीमठ लघु हिमालय का हिस्सा है, चट्टानें प्री कैम्ब्रियन युग की हैं और यह क्षेत्र भूकंपीय क्षेत्र 4 का है। इसके अलावा, लोगों को इस भूमि पर घर नहीं बनाने चाहिए थे, विशेष रूप से 3-4 मंजिलों वाले बड़े नहीं, बनर्जी ने रविवार को एएनआई को बताया। (एएनआई)