जोशीमठ के सिंगधार में जमीन धंसने के श्डरश् के बीच शहर छोड़कर भागे किरायेदार

जोशीमठ : उत्तराखंड में चमोली के जिलाधिकारी (डीएम) द्वारा रविवार को जोशीमठ शहर के असुरक्षित क्षेत्रों में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित करने के निर्देश के घंटों बाद, सिंधार वार्ड में किराए के मकानों में रहने वाले कई स्थानीय लोगों ने जमीन बढ़ने के कारण अपने मूल स्थानों पर जाना शुरू कर दिया है. धंसना।

यहां के स्थानीय निवासियों का कहना है कि दीवारों और फर्श में दरारों का आकार बढ़ गया है. चमोली के डीएम हिमांशु खुराना ने कहा, “सभी लोग जो अभी भी असुरक्षित स्थानों पर रह रहे हैं, उन्हें सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित किया जा रहा है। लोगों के सामान को तत्काल और सुरक्षित स्थानांतरित करने के लिए प्रत्येक वार्ड में सेक्टर अधिकारियों को नामित किया गया है।

जोशीमठ के सिंगधर के एक स्थानीय निवासी ने कहा कि किराए के मकान में रहने वाले सभी लोग अपना घर छोड़ चुके हैं. एक स्थानीय निवासी मनोज जैन ने कहा, “मैं इस जगह से ताल्लुक रखता हूं। सभी किरायेदारों ने अपने घर खाली कर दिए हैं, क्योंकि जमीन का धंसना लगातार बढ़ रहा है और पानी जमीन में गहराई तक जा रहा है।” जोशीमठ की इस हालत के लिए यहां एनटीपीसी की सुरंग को जिम्मेदार बताते हुए मनोज जैन ने कहा कि यहां आए विशेषज्ञों ने जल्द से जल्द जमीन खाली करने का निर्देश दिया है।

इस बीच, अब तक यहां किराएदार के तौर पर रह रहे एक अन्य व्यक्ति ने कहा कि यहां के हालात ‘बहुत भयावह’ हो गए हैं, जिसके कारण वे जमीन खाली कर रहे हैं. एक अन्य व्यक्ति गुरनाम सिंह पंवार ने कहा, “मैं इस जगह को छोड़ना चाहता हूं क्योंकि मैं यहां बढ़ते भू-धंसाव से डरा हुआ हूं।” सबसिडी में प्रभावित परिवारों के लिए जिला प्रशासन ने व्यवस्था की है। घरों में दरारें आने के बाद अब तक कुल 66 परिवार जोशीमठ से पलायन कर चुके हैं।

प्रशासन ने रविवार को कहा, “जिला प्रशासन ने प्राकृतिक आपदा से प्रभावित परिवारों के लिए सुरक्षित राहत शिविरों में रहने की व्यवस्था की है।” इस बीच, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को जोशीमठ में भूमि धंसने के मद्देनजर राज्य को हर संभव मदद का आश्वासन दिया। उत्तराखंड के सीएम धामी ने मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए कहा, “पीएम मोदी ने जोशीमठ की स्थिति और लोगों के पुनर्वास और सुरक्षा के लिए उठाए गए कदमों के बारे में मुझसे टेलीफोन पर बातचीत की।

उन्होंने कहा, “जोशीमठ की स्थिति का विश्लेषण किया जा रहा है। हम यह भी देखेंगे कि क्या अन्य पहाड़ी शहरों ने सहनशीलता की सीमा हासिल कर ली है।” जोशीमठ शहर को ज्योतिर्मठ भी कहा जाता है, भगवान बद्रीनाथ की शीतकालीन गद्दी है, जिसकी मूर्ति मुख्य बद्रीनाथ मंदिर से जोशीमठ के वासुदेव मंदिर में हर सर्दियों में लाई जाती है। जोशीमठ का पवित्र शहर हिंदुओं द्वारा देश के एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल के रूप में पूजनीय है।