जोशीमठ डूब रहा है: मुख्यमंत्री धामी ने पीएमओ को दिया आश्वासन

देहरादून: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जोशीमठ में कई जगहों पर जमीन धंसने और घरों में दरारों की चल रही घटना के बीच लोगों को सुरक्षा का आश्वासन दिया. उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री कार्यालय और राज्य सरकार ‘स्थिति की बारीकी से निगरानी’ कर रही है। विशेष रूप से, प्रधान मंत्री कार्यालय संकट पर एक उच्च स्तरीय बैठक आयोजित करेगा।

सीएम धामी ने कहा, ”इस मामले में स्टडी चल रही है. प्रधानमंत्री कार्यालय इस मामले में लगातार जानकारी ले रहा है, यहां आने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने मुझसे विस्तार से जानकारी ली है।

इससे पहले शनिवार को उत्तराखंड के सीएम जोशीमठ पहुंचे और भू-धंसाव प्रभावित क्षेत्रों का जमीनी निरीक्षण किया और प्रभावित परिवारों से मिले. उन्होंने ‘डूबते’ शहर का हवाई सर्वेक्षण भी किया।

सरकार की कार्रवाई पर प्रकाश डालते हुए, सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा, “हम इस पर भी विचार कर रहे हैं कि क्या लोगों को यहां से स्थानांतरित करने और पुनर्वास करने की आवश्यकता है। हम इसके लिए एक स्थान भी ढूंढ रहे हैं। अभी तक, यह सर्दियों का मौसम है। इसलिए, हम उन मुद्दों को देख रहे हैं जिन्हें तुरंत संबोधित करने की आवश्यकता है। हमारा प्रयास सभी को सुरक्षित बनाना है। आवश्यक व्यवस्था के लिए तैयारी की जाती है। हमारा पहला काम लोगों को सुरक्षित क्षेत्रों में ले जाना है। भूवैज्ञानिक काम कर रहे हैं। गुवाहाटी संस्थान, आईआईटी रुड़की और में भी है इसरो के साथ बातचीत। हर कोई कारणों का पता लगा रहा है।”

उत्तराखंड के चमोली जिले का एक पहाड़ी शहर जोशीमठ भू-धंसाव का सामना कर रहा है। कहा जाता है कि पिछले 15 दिनों में इमारतों और सड़कों में दरारें आ गई हैं। बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग के क्षेत्र और कुछ हिस्सों में 600 घरों के रूप में मठ के कई क्षेत्रों को प्रभावित किया गया है। बचाव अभियान चल रहा है और निवासियों को सुरक्षा के लिए ले जाने के लिए हेलिकॉप्टरों को तैनात किया गया है।

चमोली के जिलाधिकारी ने बचाव कार्य शुरू कर दिया है। प्रभावित निवासियों को सुरक्षित इमारतों में ले जाया जा रहा है और सर्वेक्षण करने के लिए अधिकारियों को तैनात किया गया है। एहतियात के तौर पर राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) को तैनात किया गया है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को जोशीमठ जाकर भू-धंसाव प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण किया और प्रभावित परिवारों से मुलाकात की।