लूला के राष्ट्रपति पद के उद्घाटन की सुरक्षा के लिए ब्राजील का सार्वजनिक सुरक्षा बल

ब्रासीलिया: ब्राजील के न्याय और सार्वजनिक सुरक्षा मंत्रालय ने 1 जनवरी, 2023 को लुइज़ इनासियो लूला डा सिल्वा के राष्ट्रपति पद के उद्घाटन की सुरक्षा के लिए राष्ट्रीय सार्वजनिक सुरक्षा बल की तैनाती को अधिकृत किया है।

बल, सैन्य और नागरिक पुलिस सहित विभिन्न सार्वजनिक सुरक्षा बलों वाला एक विशिष्ट समूह, 2 जनवरी तक “आने वाली सरकार का विरोध करने वाले समूहों के खतरों” के आलोक में तैनात किया जाएगा।

उद्घाटन समारोह के आयोजकों को उम्मीद है कि राजधानी ब्रासीलिया में मिनिस्ट्रीज एस्प्लेनेड में लगभग 300,000 लोग इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

निवर्तमान राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के समर्थक 30 अक्टूबर के अपवाह के परिणामों का विरोध कर रहे हैं।

54 वर्षीय जॉर्ज वाशिंगटन डी ओलिवेरा सूसा के रूप में पहचाने जाने वाले एक व्यक्ति को 24 दिसंबर को ब्रासीलिया में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बम लगाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

स्थानीय मीडिया ने बताया कि उसने पुलिस को बताया कि उसकी योजना “अराजकता भड़काने…उद्घाटन को रोकने के लिए अराजकता भड़काने” की थी।

अपवाह में, लूला को 60 मिलियन से अधिक वोट मिले, या 50.89 प्रतिशत मतपत्र मिले, जो बोल्सनारो के 58 मिलियन वोटों या 49.11 प्रतिशत से अधिक थे।

ब्राजील के इतिहास में किसी रनऑफ चुनाव में यह सबसे छोटा अंतर था।

2 अक्टूबर को हुए पहले दौर में, लूला ने 48.3 प्रतिशत वोट प्राप्त किए, जबकि बोलसनारो को 43.2 प्रतिशत वोट मिले।

लूला, जिन्होंने 2003 और 2010 के बीच दो कार्यकालों के लिए राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया था, अब तीसरे चार साल के कार्यकाल के लिए तैयार हैं।

यह पूर्व राष्ट्रपति के लिए एक वापसी है जो 2018 के चुनाव में नहीं चल सके क्योंकि वह जेल में थे और कार्यालय के लिए खड़े होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

उन्हें ब्राजील की सरकारी तेल कंपनी पेट्रोब्रास के साथ अनुबंध के बदले ब्राजील की एक निर्माण कंपनी से रिश्वत लेने का दोषी पाया गया था।

उनकी सजा रद्द होने से पहले उन्होंने 580 दिन जेल में बिताए, जिससे उनकी राजनीतिक मैदान में वापसी हुई।

सोर्स: आईएएनएस