कैबिनेट की पहली बैठक में पूरी होगी पुरानी पेंशन योजना की मांग : मुख्यमंत्री सुक्खू

शिमला: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मंगलवार को कहा कि राज्य सरकार ने फैसला किया है कि पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) के संबंध में कर्मचारियों की लंबे समय से लंबित मांग को कैबिनेट की पहली बैठक में पूरा किया जाएगा। नई दिल्ली से जारी एक बयान में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि राज्य सरकार विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस द्वारा की गई सभी 10 गारंटियों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है और लोगों की उम्मीदों और आकांक्षाओं पर खरा उतरने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

सुक्ख जिन्होंने सोमवार को COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया, ने कहा कि वह संगरोध से गुजर रहा था और स्पर्शोन्मुख था। उन्होंने कहा कि कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए वह जल्द से जल्द काम पर लौटेंगे। सुक्खू ने कहा कि राज्य के वित्त विभाग को राज्य के राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) के कर्मचारियों की सुविधा के लिए ओपीएस के कार्यान्वयन के संबंध में एक विस्तृत प्रस्ताव के साथ आने का निर्देश दिया गया था। उन्होंने कहा कि विभिन्न कर्मचारी संगठनों और समाज के अन्य वर्गों के सुझावों पर विचार किया जा रहा है ताकि एक व्यवहार्य और व्यापक ओपीएस तैयार किया जा सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने अधिकारियों को पर्यावरण के अनुकूल वाहनों को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने के निर्देश दिए, जिससे न केवल राज्य के खजाने पर बोझ कम होगा बल्कि राज्य के प्राचीन पर्यावरण के लिए भी वरदान साबित होगा।उन्होंने कहा कि राज्य परिवहन विभाग को इलेक्ट्रिक वाहनों का बेड़ा मिलेगा और सचिवालय और अन्य विभागों को इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

सुक्खू ने कहा कि कृषक समुदाय को प्रोत्साहन प्रदान कर राज्य की कृषि अर्थव्यवस्था को मजबूत करने पर अधिक ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि चूंकि कृषि और बागवानी राज्य के सकल घरेलू उत्पाद में लगभग 13 प्रतिशत का योगदान करते हैं, इसलिए किसानों को उन्नत तकनीकी जानकारी प्रदान करने पर जोर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि युवा उद्यमियों की सहायता के लिए एक विशेष स्टार्टअप फंड बनाया जाएगा।

-एएनआई