हिप्र के नवनिर्वाचित विधायक 22 दिसंबर को शपथ लेंगे

शिमला: हिमाचल प्रदेश के नवनिर्वाचित विधायक 22 दिसंबर को शपथ लेंगे, जब राज्य विधानसभा का तीन दिवसीय शीतकालीन सत्र शुरू होगा, शुक्रवार को यहां जारी एक अधिसूचना में कहा गया है।14वीं विधानसभा का यह पहला सत्र होगा। नोटिस के मुताबिक, 23 दिसंबर को स्पीकर का चुनाव होगा, जिसके बाद राज्यपाल का अभिभाषण होगा, जिस पर 24 दिसंबर को बहस होगी और उसी दिन इसे पारित किया जाएगा. नवनिर्वाचित विधानसभा के वरिष्ठतम सदस्य चंदर कुमार, जो छह बार के विधायक और पूर्व लोकसभा सदस्य हैं, को बुधवार को अस्थायी अध्यक्ष नियुक्त किया गया।

वह नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाएंगे और नए अध्यक्ष के चुने जाने तक विधानसभा के अध्यक्ष के रूप में कार्य करेंगे।हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर ने नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू और उनके डिप्टी मुकेश अग्निहोत्री को विभागों का आवंटन किया था।

इस बीच कैबिनेट विस्तार का इंतजार है। 12 नवंबर के चुनावों में, कांग्रेस ने 68 सदस्यीय विधानसभा में 40 सीटें जीतकर पहाड़ी राज्य को भाजपा से छीन लिया, जबकि भारतीय जनता पार्टी ने 25 सीटें जीतीं और तीन निर्दलीय उम्मीदवार भी विजयी हुए।