प्रधानमंत्री मोदी ने सरदार पटेल को पुण्यतिथि पर दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के पहले उप-प्रधानमंत्री और गृह मंत्री सरदार पटेल की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की और भारत के लिए उनके सतत योगदान को याद किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को एक ट्वीट में कहा, “मैं सरदार पटेल को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। भारत में उनके चिरस्थायी योगदान को याद करता हूं, विशेष रूप से हमारे राष्ट्र को एकजुट करने और सर्वांगीण विकास को गति देने में।”

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक वीडियो ट्वीट करते हुए कहा, “सरदार पटेल सिर्फ कल्पना करने वाले व्यक्ति नहीं बल्कि कल्पना को जमीन पर चरितार्थ करने के लिए कठोर परिश्रम करने वाले कर्मयोगी थे। हिमालय जैसी दृढ़ इच्छाशक्ति व नेतृत्व क्षमता के कारण ही देश ने उन्हें सरदार माना। राष्ट्र के प्रेरणापुंज सरदार साहब की पुण्यतिथि पर उन्हें कोटिशः नमन।”

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट संदेश में कहा, “सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की पुण्यतिथि पर मेरी भावभीनी श्रद्धांजलि। संयुक्त भारत के निर्माण में उनके योगदान का देश ऋणी रहेगा।”

उल्लेखनीय है कि लौह पुरुष के नाम से विख्यात सरदार पटेल को देश में 562 छोड़ी-बड़ी रियासतों के विलय का नेतृत्व करके देश को एकजुट करने का श्रेय प्राप्त है। उनका निधन 15 दिसंबर 1950 हुआ था।