कपकोट में भूकंप की सूचना पर हुई आपदा-बचाव की श्मॉक ड्रिलश्

नैनीताल: बुधवार सुबह जिला आपातकालीन परिचालन केंद्र को प्रातः 11 बजे कपकोट, बागेश्वर में 6.5 रिक्टर स्केल के भूकम्प आने तथा इसका असर नैनीताल शहर, रामनगर, कालाढूंगी व धारी में होने और नैनीताल शहर के आजाद क्लॉथ हाउस में आग लगने तथा जीजीआईसी में स्कूली विद्यार्थियों के फंसे होने तथा 6 कक्षा कक्ष क्षतिग्रस्त होने की की ‘मॉक’ सूचना प्राप्त हुई। इस सूचना पर जनपद मुख्यालय से सरकारी मशीनरी तत्काल सक्रिय हो गई।

इस पर नगर में ‘रिस्पांसिबल ऑफिसर, जिला अधिकारी धीराज गर्ब्याल के निर्देश पर 15वी वाहिनी, एनडीआरएफ गदरपुर के सहयोग से आपातकाल मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया।

मॉक ड्रिल के पश्चात डीएम गर्ब्याल ने अधिकारियों से कहा कि इंसिडेंट रेस्पॉन्स टीम के सभी नोडल अधिकारी भविष्य में आयोजित होने वाली ‘मॉक ड्रिल’ को वास्तविक घटना मानकर बचाव एवं राहत कार्य में अपने दायित्वों का निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि इस बार की मॉक ड्रिल की कमियों को दूर करने के लिए निरन्तर इस तरह की मॉक ड्रिल आयोजित की जायेंगी।

इस दौरान बचाव दलों ने बचाव अभियान चलाकर जीजीआईसी से चार अध्यापिकाओं एवं 43 बालिकाओं को निकाला गया। अन्य स्थानों पर भी बचाव राहत दल ने तत्काल सक्रियता दिखाते हुए मौके पर पहुंचकर बचाव राहत कार्य शुरू किये।

मॉक ड्रिल में जनपद के पंकज भट्ट, डिप्टी कमांडेंट गदरपुर रवि बधानी, एडीएम अशोक जोशी, शिव चरण द्विवेदी, प्रभारी अधिकारी योगेश मेहरा, सीओ विभा दीक्षित, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी रश्मि भट्ट, एनसीसी, एनएसएस के स्कॉउटस सहित अन्य अधिकारी शामिल रहे।