फीफा वर्ल्ड कप : क्रोएशिया को हराकर अर्जेंटीना फाइनल में

दोहा: फीफा वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल मैच में अर्जेंटीना अपने आक्रामक खेल की बदौलत क्रोएशिया को 3-0 से हराकर फाइनल में पहुंच गई। इस जीत के बाद लियोनेल मेसी की टीम अर्जेंटीना अब तीसरी बार खिताब जीतने से केवल एक कदम दूर है।

मंगलवार देर रात वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल मुकाबला लुसैल स्टेडियम में खेला गया। लगभग 80 हजार दर्शकों की क्षमता वाले लुसैल स्टेडियम खचाखच भरा था। मैच के लिए दोनों देशों के समर्थकों का उत्साह देखते ही बन रहा था। मैच में अर्जेंटीना की टीम 4-4-2 और क्रोएशिया 4-3-3 की लाइनअप के साथ मैदान में उतरी। मैच का पहला गोल अर्जेटीना ने किया। 34वें मिनट अर्जेंटीना को पेनॉल्टी शूट मिला, जिसे कप्तान लियोनेल मेसी ने गोल में बदल दिया।

इसके बाद 39वें मिनट में अर्जेँटीना की ओर से जूलियन अल्वारेज ने दूसरा गोल कर अपनी टीम को 2-0 बढ़त दिला दी। मैच के पहले हाफ में अर्जेंटीना के खिलाड़ी भारी पड़े। दूसरे मैच में भी अर्जेंटीना के खिलाड़ी क्रोएशिया पर हावी रहे। मैच के 70वें मिनट में अर्जेंटीना के कप्तान मेसी के बेहतरीन पास को स्ट्राइकर जूलियन अल्वारेज ने गोल में बदलकर अपनी टीम को 3-0 से बढ़त बना ली। पूरे मैच के दौरान क्रोएशिया के खिलाड़ी दबाव में खेलते दिखे।

उल्लेखनीय है कि अर्जेंटीना के पास फीफा वर्ल्ड कप तीसरी बार जीतने का सुनहरा मौका है। अब वह तीसरे खिताब से सिर्फ एक कदम दूर है। अर्जेंटीना अब तक दो बार 1978 और 1986 में खिताब जीत चुकी है। टूर्नामेंट का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला अल बायेत स्टेडियम में बुधवार को फ्रांस और मोरक्को के बीच खेला जाएगा। अल बायेत स्टेडियम में दर्शकों की क्षमता लगभग 60 हजार है।