मेलिंडा फ्रेंच गेट्स ने राष्ट्रपति मुर्मू से की मुलाकात

नई दिल्ली: बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की सह अध्यक्ष मेलिंडा फ्रेंच गेट्स ने मंगलवार को यहां राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की।

राष्ट्रपति भवन में मेलिंडा फ्रेंच गेट्स का स्वागत करते हुए, राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि पिछले दो दशकों में बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा किए गए कार्यों को देखकर खुशी हुई।

राष्ट्रपति ने कहा कि भारत सरकार कई प्रमुख पहलों के माध्यम से स्वास्थ्य और विकास में महत्वपूर्ण निवेश कर रही है। सरकार एक समावेशी दृष्टिकोण सुनिश्चित करने के लिए विशेष प्रयास कर रही है, ताकि लाभ समाज के सबसे कमजोर और वंचित वर्गों तक पहुंचे। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि फाउंडेशन उन लोगों तक पहुंचने का भी प्रयास करेगा जिन्हें सबसे ज्यादा जरूरत है – चाहे वे महिलाएं और लड़कियां हों, आदिवासी समुदाय हों या देश के दूरदराज के हिस्सों में रहने वाले हों। राष्ट्रपति ने देश के समग्र विकास में महिलाओं की भूमिका पर भी प्रकाश डाला और फाउंडेशन से लैंगिक समानता और महिला सशक्तिकरण की दिशा में अपने प्रयासों को जारी रखने का आह्वान किया।

राष्ट्रपति मुर्मू ने सार्वजनिक स्वास्थ्य, संक्रामक रोग नियंत्रण और मलेरिया और टीबी की रोकथाम में बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के अग्रणी कार्य की सराहना की। उन्होंने फाउंडेशन को सिकल सेल एनीमिया जैसी अन्य गंभीर बीमारियों पर भी ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित किया, जो विशेष रूप से आदिवासी समुदायों को प्रभावित करती हैं। राष्ट्रपति ने कृषि विकास के क्षेत्र में फाउंडेशन के अच्छे काम की भी सराहना की और फाउंडेशन से आदिवासी क्षेत्रों में लघु वन उपज के लिए सहकारी विपणन पहल शुरू करने पर विचार करने का आग्रह किया।

भारत द्वारा जी-20 की अध्यक्षता संभालने के बारे में बोलते हुए, राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि भारत का अनुभव और सर्वोत्तम अभ्यास अन्य विकासशील देशों के लिए बहुत उपयोगी सबक हो सकते हैं। विशेष रूप से, भारत की समृद्ध और विविध जनजातीय विरासत को दुनिया के सामने प्रदर्शित किया जा सकता है – प्रकृति के साथ सद्भाव में रहना, चिकित्सा की पारंपरिक प्रणाली, और एक वास्तविक ‘स्थिरता’ दृष्टिकोण इस अनूठी जीवन शैली की पहचान हैं।