कुठेड़ प्रोजैक्ट वर्कर्ज यूनियन ने परियोजना प्रबंधन के खिलाफ किया प्रदर्शन

चम्बा: कुठेड़ प्रोजैक्ट वर्कर्ज यूनियन संबंधित सीटू ने परियोजना स्थल पर मजदूरों की मांगों को लेकर गेट मीटिंग की और परियोजना प्रबंधन के खिलाफ प्रदर्शन किया। यह गेट मीटिंग अखिल भारतीय ट्रेड यूनियन की संयुक्त समन्वय कमेटी और सीटू केंद्र के आह्वान पर की गई।

इस दौरान मजदूरों ने केंद्र सरकार द्वारा बदले लेबर कोड के खिलाफ आक्रोश व्यक्त किया। सीटू महासचिव सुदेश ठाकुर ने कहा कि यह समय मजदूरों के लिए चुनौती से भरा है, जिसका मजदूर डटकर मुकाबला करेंगे। उन्होंने कहा कि जिले में मजदूर दोहरी लड़ाई लड़ रहा है। एक लड़ाई प्रबंधन के खिलाफ है। श्रम कानून के तहत मजदूरों के अधिकारों को लागू नहीं किया जा रहा है। दूसरी तरफ सरकार द्वारा श्रम कानूनों को बदलकर पूंजीपतियों के पक्ष में बनाने से आने वाले समय में मजदूरों का शोषण बढ़ेगा और बंधुआ मजदूरी करवाई जाएगी।

उन्होंने आरोप लगाया कि परियोजना में कार्यरत मजदूरों का ठेका प्रथा के चलते शोषण किया जा रहा है। मजदूरों को उनका पूरा वेतन नहीं दिया जाता है। ट्रेड के आधार पर उनके काम के आधार पर वेतन नहीं दिया जा रहा है। मजदूरों के ठहरने की कोई व्यवस्था नहीं है और न ही उन्हें त्यौहारों की छुट्टी, साप्ताहिक अवकाश, अर्जित अवकाश व मेडिकल अवकाश भी ठेकेदार नहीं दे रहे हैं।

उन्होंने कहा कि यूनियन लगातार पिछले 1 वर्ष से मजदूरों की इन मांगों और श्रम कानूनों को लागू करवाने की लड़ाई लड़ रही है। कुछ मजदूरों को राहत मिली है तो कुछ लोगों को अभी भी उनके अधिकार से वंचित रखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि यूनियन ने फैसला लिया है कि कंपनी प्रबंधन के समक्ष दोबारा मजदूरों की मांगों को उठाया जाएगा और यदि कंपनी प्रबंधन मांगों पर जल्दी फैसला नहीं लेता है तो यूनियन को आंदोलन का रास्ता अपनाने पर मजबूर होना पड़ेगा, जिसकी जिम्मेदारी कंपनी प्रबंधन की होगी।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा मजदूरों को उनके अधिकारों से वंचित करने के खिलाफ लड़ाई निरंतर जारी रहेगी और आने वाले समय में मजदूर विरोधी नीति के खिलाफ पूरे देश में मजदूर आंदोलन को तेज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्रीय कमेटी द्वारा तय किए गए कार्यक्रमों को जिले में लागू किया जाएगा, साथ ही बजट सत्र के दौरान दिल्ली में होने वाले केंद्रीय ट्रेड यूनियन के संसद मार्च में भी बड़े पैमाने पर जिला चम्बा से भी भागीदारी की जाएगी। इस अवसर पर कमेटी के प्रधान जीवन शर्मा, मदन पाल, तिलक राज व सुनील कुमार आदि मजदूर उपस्थित रहे।