प्रदेश की अन्य जेलों में भी शुरू होगा वेस्ट मैनेजमेंट मॉडल : सतवंत अटवाल

धर्मशाला: लाला लाजपत राय जिला सुधार गृह, धर्मशाला में देश का पहला वेस्ट मैनेजमेंट मॉडल शुरू किया गया है। शुक्रवार को इस कार्यक्रम का उद्घाटन एडीजीपी कारागार सतवंत अटवाल और कारागार एवं सुधार गृह के उपाधीक्षक विकास भटनागर की उपस्थिति में हुआ। इस माॅडल के जरिए जेल के कैदी और कर्मचारी अपशिष्ट प्रबन्धन व निष्पादन के गुर सीखेंगे।

एडीजीपी कारागार एवं सुधारात्मक सेवायें शिमला सतवंत अटवाल ने ये कहा कि ये पहल जल्द ही एक बड़ा रूप लेगी तथा इसे हिमाचल प्रदेश की अन्य सभी जेलों में भी शुरू किया जायेगा। इस योजना का मुख्य लक्ष्य कारागार के बंदियों व कर्मचारियों को अपशिष्ट प्रबन्धन व निष्पादन के बारे में शिक्षित व जागरूक करना है। इसके साथ ही अपशिष्ट को अपसाइक्लिंग कर आय के साधन के रूप में विकसित करना भी इसका मुख्य उद्येश्य है। कारागार विभाग गैर-सरकारी संस्था वेस्ट वॉरियर्स के साथ मिलकर ये कार्यक्रम शुरू कर रहा है।

वेस्ट वॉरियर्स ने मॉडल जेल कार्यक्रम के साथ-साथ उद्यमी कार्यक्रम भी शुरू किया। जहां जेल के अंदर उत्पन्न होने वाले सभी कचरे को खाद या अपसाइक्लिंग उत्पादों में परिवर्तित किया जाएगा और सभी आय हिमकारा की ओर जाएगी, जो एक विभागीय सामाजिक उद्यम है। सितंबर 2012 में वेस्ट वॉरियर्स का गठन किया गया था और हिमालयी परिदृश्य में कचरे के खिलाफ युद्ध लड़ने के लिए काम कर रहा है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आठ अन्य स्थानों पर वेस्ट वॉरियर्स ने खुद को हिमालय में समुदाय के नेतृत्व वाले ठोस अपशिष्ट प्रबंधन में स्थापित किया है। बीते 22 नवंबर को वेस्ट वॉरियर्स ने देश के पहले अपशिष्ट प्रबंधन मॉडल का उद्घाटन किया, जो एक मॉडल जेल में होगा।