प्रोफेसर ओपी मलिक को मिला विशिष्ट पूर्व छात्र पुरस्कार

हरिद्वार: प्रोफेसर ओपी मलिक को शोध उत्कृष्टता श्रेणी में विशिष्ट पूर्व छात्र पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया गया। प्रोफेसर मलिक ने पिछले 50 वर्षों में विद्युत ऊर्जा प्रणालियों और पवन ऊर्जा उत्पादन में अनुप्रयोग के लिए नियंत्रकों के विकास में अग्रणी कार्य किया है। उनके समूह द्वारा विकसित अनुकूली नियंत्रक अब बड़ी उत्पादन इकाइयों पर कार्यरत हैं। उनकी अन्य रुचियों में डिजिटल सुरक्षा, अक्षय ऊर्जा उत्पादन और माइक्रो-ग्रिड का नियंत्रण तथा बिजली व्यवस्था नियंत्रण में एआई अनुप्रयोग शामिल हैं।

विशिष्ट पूर्व छात्र पुरस्कार रुड़की विश्वविद्यालय या आईआईटी रुड़की के पूर्व छात्रों को शैक्षणिक या अनुसंधान उत्कृष्टता, इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी नवाचार में उत्कृष्टता, सरकार या सार्वजनिक क्षेत्र में नेतृत्व में उत्कृष्टता, निजी क्षेत्र के नेतृत्व में उत्कृष्टता, उद्यमशीलता उत्कृष्टता तथा समाज की सेवा में उत्कृष्टता के लिए उक्त छह श्रेणियों में से किसी में उनके उत्कृष्ट योगदान को मान्यता देने के लिए दिए जाते हैं। हर वर्ष प्रत्येक श्रेणी से अधिकतम दो पुरस्कार दिए जाते हैं।

इस अवसर पर प्रोफेसर ओपी मलिक ने कहाकि यह पुरस्कार पाकर मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मैं खुद को बहुत भाग्यशाली मानता हूं कि मैं आईआईटी रुड़की का पूर्व छात्र हूं और बहुत आभारी हूं कि मेरे काम को इस महान संस्थान के अधिकारियों ने मान्यता दी। आईआईटी रुड़की हमेशा उत्कृष्टता के मानक स्थापित करता है, और यह बहुत संतुष्टि और उपलब्धि की भावना देता है कि कोई उन मानकों का पालन करने में सक्षम है। इस तरह की मान्यता हमारे मूल्यों को पुष्ट करती है तथा हमें संस्था द्वारा स्थापित और अनुरक्षित उच्चतम मानकों के अनुरूप काम करना जारी रखने के लिए प्रेरित करती है।ष्

इस अवसर पर आईआईटी रुड़की के निदेशक प्रोफेसर केके पंत ने कहाकि आईआईटी रुड़की ने हमेशा छात्रों में कार्य नैतिकता, समर्पण और प्रतिबद्धता जैसे मजबूत मूल्यों को स्थापित करने और उन्हें अपने प्रयासों के क्षेत्र में अग्रणी बनने के लिए पोषित करने का प्रयास किया है। यह इस तथ्य से भी स्पष्ट होता है कि आईआईटी रुड़की के पूर्व छात्रों ने 10 यूनिकॉर्न सहित 540 से अधिक कंपनियों की स्थापना की है। इन कंपनियों ने वित्त पोषण में 8.45 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक फंड जुटाए हैं। संस्थान के लिए अपने पूर्व छात्रों का सम्मान करना और यह जानना बहुत गर्व और संतुष्टि का विषय है कि वे अपने डोमेन को उस कार्य नैतिकता और मूल्यों से रोशन कर रहे हैं जो संस्था ने सावधानीपूर्वक और परिश्रम से अपने भीतर स्थापित किए हैं।