अमेरिका में मध्यावधि चुनाव में मतदान को उमड़े लोग

वाशिंगटन: अमेरिका में मध्यावधि चुनाव में मतदान के लिए लोग भारी संख्या में उमड़ रहे हैं। मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतारें देखने को मिल रही हैं। इस मध्यावधि चुनाव के नतीजे देश का भविष्य तय करेंगे और इससे ये साफ हो जाएगा कि बाइडन के कार्यकाल के शेष दो साल में अमेरिकी संसद पर किसका नियंत्रण रहेगा।

रिपोर्ट के मुाताबिक वर्जीनिया, मैरीलैंड और वाशिंगटन डीसी में मंगलवार को मतदाताओं ने मध्यावधि चुनाव में हिस्सा लिया। अमेरिकी कांग्रेस में कुल 435 सीटें हैं, जहां सांसद दो साल के कार्यकाल के लिए काम करते हैं। वर्तमान में डेमोक्रेट्स के लिए स्थिति थोड़ी अस्थिर है, क्योंकि चैंबर को नियंत्रित करने के लिए उन्हें बहुमत हासिल करना होगा। जबकि रिपब्लिकन केवल 5 सीटें दूर है।

यही वजह है कि डेमोक्रेट्स मध्यावधि चुनाव में संतुलन बनाए रखने की कोशिश कर रही है और रिपब्लिकन शासित राज्यों में उनके लिए जीत हासिल करना जरूरी हो जाता है। इन 435 सीटों के अलावा 100 सीटों वाली ऊपरी सदन की 35 सीटें भी शामिल हैं। यहां सीनेट सदस्य 6 साल तक रहते हैं, इनमें एक तिहाई का चुनाव हर 2 साल में होता है। वर्तमान में डेमोक्रेट्स के पास नियंत्रण है, क्योंकि डेमोक्रेट्स की जीत के लिए उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के वीटो वोट की अहम भूमिका होती है।

फॉक्स न्यूज ने बताया कि इससे पहले, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भविष्यवाणी की थी कि डेमोक्रेट आज के मध्यावधि चुनावों में बहुत से लोगों के आश्चर्यचकित कर देंगे। सभी की निगाहें चुनाव के परिणाम पर टिकी होंगी, जो यह तय करेगी कि चैंबर का नियंत्रण कौन जीतता है।