गुरु नानकदेव की शिक्षाएं जीवन में आचरण करने का मार्ग दिखाता है प्रकाश पर्व: राज्यपाल

देहरादून: राज्यपाल ने कहा कि यह प्रकाश पर्व हमें गुरु नानक देवजी के बताए हुए मार्ग पर चलने और उनकी शिक्षाओं को अपने जीवन में आचरण करने का मार्ग दिखाता है।

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने मंगलवार को गुरु नानक देव के प्रकाश पर्व के अवसर पर रेसकोर्स स्थित गुरुद्वारा गोविंद नगर में माथा टेककर प्रदेशवासियों की सुख, समृद्धि और खुशहाली के लिए कामना की। राज्यपाल ने सभी को गुरु नानक देव के प्रकाश पर्व की बधाई देते हुए कहा कि उनकी शिक्षाओं में ‘इक ओंकार सत नाम’ का मूल मंत्र गहन प्रेरणा देने वाला है। भलाई के मार्ग पर चलने के सिद्धांत, करुणा, न्याय और समानता की भावना को प्रदर्शित करने वाली उनकी शिक्षाएं सारी मानव जाति का मार्गदर्शन करने वाली हैं।

राज्यपाल ने कहा कि गुरु नानक देव जी के चरित्र की चार विशेषताओं जिनमें साधारणता, करुणा, मासूमियत और नम्रता को इस प्रकाश पर्व के अवसर पर हर एक व्यक्ति को अपने जीवन में उतारने का संकल्प लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि गुरु नानक देवजी के ‘नाम जपो, कीरत करो, वंड छको’ के संदेश में उनकी सभी शिक्षाओं का सार है। उनकी पवित्र शिक्षाएं हम सब के लिए प्रेरणा देने वाली हैं। उनके संदेश ‘सब कुछ तेरा’ और ‘एकम’ पूरे संसार के लिए आज भी प्रासंगिक है।