चीन पहुंचे शहबाज, जिनपिंग संग इकोनॉमिक कॉरिडोर की मजबूती का समझौता

बीजिंग: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ दो दिवसीय दौरे पर चीन पहुंच गए हैं। वहां चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ उन्होंने चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (सीपीईसी) की मजबूती का समझौता किया है।

जिनपिंग हाल ही में तीसरी बार चीन के राष्ट्रपति बने हैं। जिनपिंग के तीसरी बार राष्ट्रपति बनने के बाद शहबाज पहले राष्ट्र प्रमुख हैं, जो चीन की यात्रा पर गए हैं। शहबाज ने बीजिंग पहुंचकर जिनपिंग से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच मुलाकात के बाद प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई जिसके बाद चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर की मजबूती का समझौता हुआ। शहबाज व जिनपिंग ने सीईपीसी की संयुक्त समन्वय समिति के दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किया। साथ ही दस अरब डॉलर लागत वाली कराची-पेशावर रेल मार्ग परियोजना पर भी आगे बढ़ने का फैसला लिया।

शहबाज शरीफ अपनी चीन यात्रा के दौरान पाकिस्तान की खराब आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए मदद की उम्मीद लेकर भी गए हैं। दोनों देशों के बीच बातचीत में आपसी रिश्ते मजबूत करने पर जोर दिया जाएगा।

चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर योजना चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की महत्वाकांक्षी योजना है। वर्ष 2013 में शुरू इस योजना में पाकिस्तान के ग्वादर से चीन के काशगर तक 50 बिलियन डॉलर यानी लगभग तीन लाख करोड़ रुपए की लागत से आर्थिक गलियारा बनाया जा रहा है। इसके जरिए चीन की अरब सागर तक पहुंच हो जाएगी।