उत्तराखंड में होगी राष्ट्रीय एकता दिवस पर रन फार यूनिटी दौड़ : डीजीपी

देहरादून: पुलिस महानिदेशक ने बताया की देश को एकता के सूत्र में पिरोने वाले सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयन्ती राष्ट्रीय एकता दिवस के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री के एक भारत, श्रेष्ठ भारत के सपने को साकार करने की प्रतिबद्धता और मुख्यमंत्री के देवभूमि को 2025 तक नशामुक्त करने की मुहिम के साथ रन फार यूनिटी व रन अगेंस्ट ड्रग्स थीम पर 30 अक्टूबर को हंस फाउण्डेशन देहरादून मैराथन आयोजित की जा रही है।

हंस फाउण्डेशन देहरादून मैराथन में अभी तक 15 देशों के 112 विदेशी एथलीटों ने अपनी सहभागिता दी है जिनमें अफगानिस्तान से 6, यूनाइटेड किंगडम, ब्राजील से एक-एक, यूनाइटेड स्टेट से पांच, पेरू से एक, अंडोरा से एक, नेपाल से 77, डोमिकन रिपब्लिक से एक, अल्जीरिया से एक, साउथ सूडान से एक, सोमालिया से दो, इथोपिया से एक, मालद्वीव से दो, लीबिया से 3, जापान से दो लोगों ने अपना पंजीकरण कराया है। इसी तरह 24 राज्यों एवं चार केन्द्र शासित प्रदेशों के लगभग 15 हजार लोगों ने इस दौड़ के लिए अपना पंजीकरण कराया है। इनमें उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, उड़ीसा, बिहार, गुजरात, पंजाब, महराष्ट्र, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, असम, नई दिल्ली, चंडीगढ़, जम्मू कश्मीर के नाम शामिल हैं।

पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने बताया कि 21 किमी में क्षेत्र में कुल 3255 लोगों ने अपना पंजीकरण कराया है। इनमें 3027 पुरुष व 228 महिलाएं शामिल हैं। इसी क्रम में 10 किमी दौड़ के लिए 5100 लोगों ने अपना पंजीकरण कराया है। इनमें 4351 पुरुष व 749 महिलाएं शामिल हैं । मैराथन के साथ ही थीम जागरण के लिए आयोजित 03 किलोमीटर की फन रन भी आयोजित की गई है।

उन्होंने बताया कि हाफ मैराथन में विभिन्न श्रेणियों में विजेता प्रतिभागियों को 10 लाख रुपये और सांत्वना पुरस्कार दिये जायेंगे। इसके साथ ही 21 किमी एवं 10 किमी में सभी प्रतिभागियों को नि:शुल्क टाइमिंग चिप दी जाएगी। 21 किमी समाप्त करने वाले प्रत्येक प्रतिभागी को और 10 किमी में टॉप 10 प्रतिभागियों को फिनिशर मेडल प्रदान किए जायेंगे।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी 07.35 बजे मैराथन को झंडी दिखाई जाएगी। इस अवसर पर हंस फाउंडेशन की संस्थापिका माता मंगला भी उपस्थित रहेंगी। कार्यक्रम के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा, जिसमें प्रसिद्ध बॉलीवुड गायक कैलाश खैर एवं युवा रैपर गौरव मनकोटी द्वारा प्रस्तुति दी जाएगी।

21 किमी हाफ मैराथन पुलिस लाइन रेसकोर्स से प्रारम्भ होकर ईसी रोड, राजपुर रोड, कैनाल रोड, काठ बंगला होते हुए वापस आयोजन स्थल पर सम्पन्न होगी। 10 किमी दौड़ पुलिस लाइन रेसकोर्स से प्रारम्भ होकर ईसी रोड, सर्वे चौक, राजपुर रोड, ग्रेट वेल्यू होते हुए वापस आयोजन स्थल पर सम्पन्न होगी। प्रतिभागियों से प्रात: 06.00 बजे तक पुलिस लाइन आने का आग्रह किया गया है।

यातायात रूट इस प्रकार रहेगा-

यातायात पुलिस अधीक्षक के अनुसार पुलिस मैराथन के लिए यातायात योजना जारी कर दी गई है। इसके तहत रिस्पना से ईसी रोड, प्रिंस चौक और राजपुर रोड जाने वाले वाहनों को आईएसबीटी से होकर भेजा जाएगा। एसपी ट्रैफिक अक्षय कोंडे ने बताया कि आईएसबीटी से वाहन बल्लूपुर और सहारनपुर चौक, घंटाघर से राजपुर रोड जा सकते हैं। धर्मपुर चौक, अग्रवाल बेकरी से आगे आराघर और रेसकोर्स की ओर ट्रैफिक बंद रहेगा। एमकेपी, बुद्धा चौक, मनोज क्लीनिक, रोजगार तिराहे से कोई भी वाहन ईसी रोड की ओर नहीं भेजा जाएगा। राजपुर रोड पर ग्रेट वैल्यू से बहल चौक के बीच वाहन एक ही लाइन में आ-जा सकेंगे। आईटी पार्क से धोरण पुल की तरफ और काठ बंगला पुल से कैनाल रोड पर कोई भी वाहन नहीं भेजे जाएंगे। इंद्रबाबा मार्ग और पुरानी चुंगी से वाहन कैनाल रोड पर नहीं भेजे जाएंगे।