चमोली भूस्खलन में मकान गिरने से चार की मौत, दो घायल

देहरादून : चमोली जिले के थराली प्रखंड के पेंगगढ़ गांव में शनिवार को भूस्खलन के कारण तीन मकान ढह जाने से एक ही परिवार के चार सदस्यों की मौत हो गयी और दो अन्य घायल हो गये. स्थानीय लोगों के अनुसार, हादसा तड़के करीब 2.15 बजे हुआ, जब एक बड़ा पत्थर एक घर पर गिर गया और चार लोगों की मौत हो गई। घटना में बगल के दो घर भी क्षतिग्रस्त हो गए, हालांकि कोई हताहत नहीं हुआ।

सूचना मिलने पर, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ), राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ), राज्य पुलिस और राजस्व पुलिस की टीमें मौके पर पहुंचीं। मलबा हटाने और चार शवों को बाहर निकालने में तीन घंटे से अधिक का समय लगा। एसडीआरएफ कमांडेंट मणिकांत मिश्रा ने कहा कि दोनों घायलों की हालत गंभीर बताई जा रही है।

थराली सीएचसी से उन्हें बेहतर इलाज के लिए दूसरे स्वास्थ्य केंद्र रेफर कर दिया गया। मृतकों की पहचान देवानंद सती (57), उनकी बहन बुचली देवी (75), भाई धनानंद (45) और धनंद की पत्नी सुनीता देवी (37) के रूप में हुई है। स्थानीय लोगों का कहना है कि गांव में दिवाली की तैयारी चल रही थी और इस हादसे ने उन पर मातम छा गया है. एक ग्रामीण ने कहा कि इस इलाके में 70 परिवार रहते हैं, जहां हाल के दिनों में कई भूस्खलन और बारिश से संबंधित दुर्घटनाएं हुई हैं। पेंगगढ़ थराली से लगभग 12 किमी दूर है, और मोटर योग्य सड़क गांव से 3 किमी पहले समाप्त होती है। नतीजतन, इसके निवासियों को अपने घरों तक पहुंचने के लिए शेष दूरी के लिए ट्रेक करना पड़ता है।

न्यूज़ क्रेडिट: timesofindia