करीम बेंजेमा और एलेक्सिया पुटेलस ने जीता बैलोन डी ओर का पुरस्कार

फ्रांस: रियल मैड्रिड के स्टार फुटबॉलर करीम बेंजेमा ने बैलोन डी’ओर 2022 का पुरस्कार जीत लिया है। बेंजेमा को सोमवार को पेरिस, फ्रांस में थिएटर डू चेटेलेट में आयोजित एक समारोह में पुरस्कार से सम्मानित किया गया। बता दें कि बेलौन डी’ओर अवॉर्ड फ्रांस की फुटबॉल पत्रिका ‘फ्रांस फुटबॉल’ द्वारा हर साल दिए जाते हैं। यह अवॉर्ड क्लब और राष्ट्रीय टीम से एक साल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को दिया जाता है।

बैलोन डी’ओर के आधिकारिक हैंडल से ट्वीट किया गया, करीम बेंजेमा को 2022 बैलन डी’ओर पुरस्कार से सम्मानित किया गया हैं!।

बायर्न म्यूनिख के सदियो माने उपविजेता रहे जबकि मैनचेस्टर सिटी के केविन डी ब्रुने तीसरे स्थान पर रहे।

बेंजेमा जिनेदिन जिदान के बाद शीर्ष सम्मान जीतने वाली पहली फ्रांसीसी खिलाड़ी बन गए हैं। जिदान ने 1998 में यह पुरस्कार जीता था।

बेंजेमा ने एक बयान में कहा, यह मुझे वास्तव में गौरवान्वित करता है। मैंने जो भी काम किया, मैंने कभी हार नहीं मानी। यह पुरस्कार जीतना मेरा सपना था। मेरे जीवन में दो प्रेरणाएँ थीं – जिदान और रोनाल्डो।

उन्होंने कहा, एक मुश्किल दौर था जब मैं फ्रांसीसी टीम में नहीं था, लेकिन मैंने कभी भी कड़ी मेहनत करना बंद नहीं किया और न ही हार मानी। मैंने हमेशा फुटबॉल खेलने पर ध्यान केंद्रित किया और मुझे यहां अपनी यात्रा पर वास्तव में गर्व है। मैं अपने काम से खुश और प्रसन्न हूं और मैं आगे बढ़ रहा हूं।

उन्होंने कहा, मैं अपनी टीम के साथियों और कोच, चाहे वह रियल मैड्रिड हो या राष्ट्रीय टीम, सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं।यह एक व्यक्तिगत पुरस्कार है, लेकिन इसे हासिल कराने में सभी ने एक भूमिका निभाई है।

वहीं, बार्सिलोना की एलेक्सिया पुटेलस लगातार सीज़न में दो बैक-टू-बैक महिला बैलोन डी’ओर जीतने वाली पहली महिला बन गई हैं।

इंग्लैंड के यूरो 2022 विजेता स्टार और उस टूर्नामेंट में शीर्ष स्कोरर रहीं बेथ मीड उपविजेता रहीं, जबकि ऑस्ट्रेलिया की सैम केर तीसरे स्थान पर रहीं।

गोल डॉट कॉम ने एलेक्सिया के हवाले से कहा, मेरे साथियों के बिना यह संभव नहीं होता। मैं स्टाफ और कोच और बार्सिलोना में शामिल सभी लोगों को धन्यवाद देना चाहती हूं।

मैनचेस्टर सिटी ने ‘क्लब ऑफ द ईयर’ सम्मान जीता, जबकि एफसी बार्सिलोना के स्टार रॉबर्ट लेवांडोव्स्की ने सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइकर के रूप में दिये जाने वाले गेर्ड मुलर का पुरस्कार जीता।

रियल मैड्रिड के स्टार थिबॉट कर्टोइस ने सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर के रूप में याचिन ट्रॉफी जीती।

बार्सिलोना के मिडफील्डर गावी ने कोपा ट्रॉफी जीती, जो दुनिया के सर्वश्रेष्ठ अंडर-21 फुटबॉलर को दिया जाने वाला पुरस्कार है।

बेयर्न म्यूनिख और सेनेगल के स्ट्राइकर सदियो माने को मैदान के बाहर उनके मानवीय प्रयासों के लिए पहला सुकरात पुरस्कार मिला।