बुमराह का टी-20 विश्व कप से बाहर होना भारत के लिए बड़ा झटका : संजय बांगर

नई दिल्ली: भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह चोट को कारण आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप से बाहर हो गए हैं। इसका मतलब है कि भारतीय क्रिकेट टीम को किसी ऐसे गेंदबाज की जरूरत होगी जो टीम इंडिया में बुमराह के स्थान को भर सके। बुमराह की चोट के कारण दीपक चाहर, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह और मोहम्मद सिराज जैसे कई नामों को उनके लिए उपयुक्त विकल्प माना जा रहा है।

स्टार स्पोर्ट्स शो ‘क्रिकेट लाइव’ पर भारत के पूर्व बल्लेबाजी कोच संजय बांगर और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने बुमराह के प्रतिस्थापन पर अपनी बात रखी।

बांगर ने कहा, वास्तव में बुमराह का चोटिल होना चिंता का विषय है,जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी-20 मैचों का पहला मैच नहीं खेला, उन्हें दूसरे और तीसरे मैच में मौका मिला, लेकिन इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला के लिए अचानक उन्हें आराम दिया गया। आप अचानक सोचने लगते हैं कि क्या यह गंभीर है, क्योंकि वह लंबे समय से आराम और पुनर्वसन पर थे और उन्हें मजबूत बनाने का काम दिया गया था। टीम के लिए यह एक बड़ा झटका है, क्योंकि जसप्रीत बुमराह के बिना एक भारतीय आक्रमण का मतलब है कि बहुत सारी टीमें अलग तरह से सोचना शुरू कर देंगी कि वे भारतीय गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ अपनी बल्लेबाजी कैसे करेंगे। हालांकि खेल में एक खिलाड़ी की चोट दूसरे के लिए अवसर है। उम्मीद है, शायद दीपक चाहर, शमी या अर्शदीप विश्व कप में अपनी छाप छोड़े।

वहीं, डेल स्टेन ने कहा, यह कठिन है। आप उम्मीद कर सकते हैं कि विश्व कप किसी के लिए वास्तव में कभी-कभी उससे बेहतर होने का अवसर लाता है। बुमराह सामान्य से बेहतर प्रदर्शन करते हैं। इसलिए, जो कोई भी उनकी जगह लेता है, मुझे उम्मीद है कि उनके लिए भी ऐसा ही होगा। बुमराह की जगह भरना बहुत मुश्किल है। वह विश्व स्तरीय खिलाड़ी हैं। भारत इस विश्व कप में उनकी कमी महसूस करेगा।