मैंने हिमाचल की रोटी खाई है, अब मुझे इसका कर्ज चुकाना है: प्रधानमंत्री मोदी

बिलासपुर: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को बिलासपुर के लिए लूहनु मैदान में अपने यहां बताए समय को याद करते हुए कहा कि मैंने हिमाचल की रोटियां खाई है। अब मुझे इसका कर्ज चुकाना है। मोदी ने बिलासपुर में भावनात्मक रूप से लोगों से जुड़ने की कोशिश की।

उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत बिलासपुरी बोली में करते हुए जय माता नैना देवी और जय बजिया बाबे की जय का नारा लगाया।

मोदी की रैली में उन्हें रणसिंघा भेंट किया गया। मोदी ने कहा कि भविष्य में हर विजय का आगाज लेकर आया हूं। मोदी को इसके साथ परंपरागत टोपी और मंदिर किबभव्य की तस्वीर भी भेंट की गई।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज बरसों बाद मुझे कुल्लू दशहरा देखने का अवसर मिलेगा। मैं भगवान रघुनाथ से देश के लिए आशीर्वाद मांगूगा।

मोदी ने बतौर हिमाचल प्रभारी रहते हुए अपने पुराने दिनों को याद किया कहा कि मैं, धूमल और नड्डा जी यहां पैदल टहला करते थे। हमने एक यात्रा भी बिलासपुर बाजार में निकाली थी।

अपने से पहले के वक्ताओं द्वारा सारे काम का श्रेय दिये जाने पर मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि सारे काम का श्रेय हिमाचल की जनता को जाता है। क्योंकि हिमाचल की जनता ने ही दिल्ली में मुझे और यहां पर भाजपा को जिताया है।

उन्होंने एक और समय को याद करते हुए कहा कि धूमल ने एकबार कार्यक्रम किया और कहा कि कहां-कहां पर कितने पत्थर पड़े हुए हैं उनको गिनते हैं। इस पर मोदी ने कहा कि ऊना की रेल लाइन का निर्णय 35 साल पहले हो गया था लेकिन वह आगे नहीं बढ़ी। 2014 के बाद उसका तेज गति से काम शुरू हुआ।

मोदी ने कहा कि लंबे समय तक देश में एक विकृत सोच को देखा है। पहले विकास का मतलब देश के बड़े शहर हुआ करते थे लेकिन अब पहाड़ी राज्यों में भी विकास पहुंचा है। उन्होंने कहा कि अब बिलासपुर रएम्स और हाइड्रो इंजरिंग कॉलेज बन्दला से जाना जाएगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत मेडिकल टूरिज्म का केंद्र बन रहा है और अब हिमाचल भी मेडिकल टूरिज्म भी एक केंद्र होगा। उन्होंने कहा कि केंद्र की योजनाओं को जयराम सरकार की टीम ने अच्छे से लागू किया है जिसकी जिसका लाभ यहां की मां बहनों को मिल रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज देश में हर परिवार का कोई न कोई सदस्य किसी न किसी रूप में पेंशन ले रहा है। उन्होंने कहा कि हिमाचल डिजिटल इंडिया का लाभ तेजी से ले रहा है।

मोदी ने कहा कि देश में पहली बार मेक इन इंडिया के तहत 5G सेवा शुरू हुई है और जल्द ही हिमाचल को इसका लाभ मिलेगा।