विश्व कुश्ती चैंपियनशिप 2022 के रेपेचेज दौर में पहुंची विनेश फोगाट

बेलग्रेड: राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता विनेश फोगाट ने मंगलवार को सर्बिया के बेलग्रेड में चल रहे विश्व कुश्ती चैंपियनशिप 2022 के रेपेचेज दौर में प्रवेश किया।

2019 विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता विनेश फोगाट को क्वालिफिकेशन राउंड में 2022 एशियाई चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता मंगोलिया के खुलन बत्खुयाग से 7-0 से हार मिली थी।

विनेश शुरुआती दौर के अंत में बत्खुयाग से 3-0 से पीछड़ रहीं थीं और अंतिम क्षणों में चार और अंक गंवाकर मुकाबला हार गईं।

खुलन बत्खुयाग ने अपना अगला मैच जीतकर फाइनल में प्रवेश किया, जिससे विनेश को कांस्य पदक जीतने का मौका मिल गया। विनेश अब रेपेचेज में 2018 एशियाई खेलों की रजत पदक विजेता कजाकिस्तान की ज़ुल्दिज़ एशिमोवा से भिड़ेंगी।

हालांकि अन्य चार भारतीय महिलाएं आगे बढ़ने में विफल रहीं। अप्रैल में एशियाई चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाली सुषमा शौकीन महिलाओं के 55 किग्रा में रेपेचेज दौर में मोल्दोवा की मारियाना ड्रैगुटन से हार गईं।

सुषमा शोकीन ने सोमवार को क्यूबा की पैन-अमेरिकन चैंपियन यानेलिस सान्ज़ वर्देसिया को हराया, लेकिन पिछले संस्करण की कांस्य पदक विजेता यूक्रेन की ओलेक्ज़ेंड्रा खोमेनेट्स से हार गईं।

वहीं, 50 किग्रा में प्रतिस्पर्धा करने वाली नीलम मंगलवार को जीत दर्ज करने वाली एकमात्र भारतीय थीं। अंडर -23 एशियाई रजत पदक विजेता भारतीय ने मुख्य ड्रॉ के लिए क्वालीफाई करने के लिए स्ज़िमोनेटा टिमिया स्ज़ेकर को 4-2 से हराया।

इसके बाद नीलम दो बार की विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता रोमानिया की एमिलिया अलीना वुक से तकनीकी श्रेष्ठता के कारण 10-0 से हार गईं।

शेफाली (65 किग्रा) क्वालिफायर में तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर दो बार की विश्व चैंपियनशिप पदक विजेता फ्रांस की कौंबा सेलेन फैंटा लारोक से 10-0 से हार गईं।

पिछले महीने अंडर -20 विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाली प्रियंका 76 किग्रा के क्वालीफाइंग दौर में तीन बार की पैन-अमेरिकन रजत पदक विजेता इक्वाडोर की जेनेसिस रोसंगेला रीस्को वाल्डेजिन से तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर हार गईं।