यातायात नियमों व संकेतों पर आधारित पोस्टर का विमोचन किया

देहरादून: मानवाधिकार एवं सामाजिक न्याय संगठन द्वारा राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाते हुए यातायात नियमों व संकेतों का पालन करने के लिए पोस्टर का विमोचन किया गया। इस पोस्टर का विमोचन राज्यसभा सांसद नरेश बंसल और संगठन के चेयरमेन सचिन जैन द्वारा किया गया। इस मौके पर राज्य सभा सांसद नरेश बंसल ने लोगों से यातायात नियमों व संकेतों का पालन करने की अपील की।
उन्होंने लोगों से हेलमेट पहनने और चारपहिया वाहन चलाते समय सीट बैल्ट बांधने की की अपील की। इस मौके पर चेयरमेन सचिन जैन ने यातायात सुरक्षा से संबंधित पोस्टर का विमोचन करते हुए लोगों को यातायात नियमों की पालन करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा की दौड़ भाग की इस दुनिया में हम लोगों को सड़क पर चलते हुए अपनी सुरक्षा और लोगों की सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए। हमें ट्रैफिक लाइट का लगातार पालन करना चाहिए और जहाँ लाल का अर्थ है रोकें पीला का अर्थ तैयार और हरे का अर्थ जाना है। हमें बाहर निकलते समय सीट बेल्ट लगातार पहननी चाहिए। सीट बेल्ट नहीं पहनने से हमें सड़क दुर्घटना का खतरा हो सकता है।

गाड़ी चलाते समय हमें अपना मोबाइल अपने से दूर रखना चाहिए। यदि कोई संकट आ जाए तो हमें ब्लूटूथ गैजेट का उपयोग करना चाहिए या वाहन से निकलने के बाद अपना फोन सुनना चाहिए। वाहन को तेज गति से नहीं चलाना चाहिए। अधिकांश दुर्घटनाओं का मुख्य कारण वाहन की तेज गति ही होती है। ड्राइविंग से पहले, हमें हर मामले में, अपने आगे और पीछे के दृश्य को साफ करना चाहिए क्योंकि ये दर्पण विभिन्न वाहनों के बारे में निष्पक्ष राय देते हैं। नशे में गाड़ी न चलाएं और नशे में गाड़ी चलाने से बचंे।

इस मौके पर संगठन की प्रदेश अध्यक्ष मधु जैन ने कहा कि नशे में गाड़ी न चलाएं, नशे में गाड़ी चलाने से जान को खतरा हो सकता है। सबसे ज्यादा सड़क दुर्घटनाएं नशे में वाहन चलाने से ही होती हैं। हमेशा शाम के समय अपने वाहन की हेडलाइट्स को उसी तरह चालू करें जैसे दिन में सड़क पर मार्ग बदलते समय करते हैं। यदि संभव तो कारपूल तकनीक प्राप्त करने का प्रयास करें, यह एक ऐसा तरीका जहां व्यक्ति ड्राइव करने के लिए एक वाहन साझा करते हैं जो यातायात और प्रदूषण को कम करता है।

पैदल चलने वाले सड़क पार करते समय हमेशा फुटपाथ का उपयोग करें। इस मौके पर मानवाधिकार सामाजिक संगठन के प्रदेश कानूनी सलाहकार राजकुमार तिवारी, प्रदेश उपाध्यक्ष लच्छू गुप्ता, प्रदेश महासचिव एसपी सिंह, महिला विंग की पूनम मसीह आदि उपस्थित रहे।