गर्भवती महिलाओं को दी प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की जानकारी

ऋषिकेश, : प्रधानमंत्री योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत दी जा रही सुविधाओं की जानकारी किए जाने के लिए सुभाष बनखंडी क्षेत्र में स्थित आंगनबाड़ी केंद्र में क्षेत्र के सुपरवाइजर माया चोपड़ा ने गर्भवती महिलाओं को दी।

गुरुवार को सुभाष बनखंडी क्षेत्र में कार्यक्रम के दौरान क्षेत्र की सुपरवाइजर माया चोपड़ा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने प्रधान गर्भवती महिलाओं को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के बारे में बताया कि प्रधानमंत्री योजना के तहत पहले बच्चे वाली माताओं को को ₹5000 की धनराशि आंगनबाड़ी द्वारा दी जाती है। इसके लिए उन्हें 3 माह में अपना पंजीकरण करवाना होता है और 5 माह में अपनी जांच और टीके के कार्ड और बैंक अकाउंट और अपना आधार आंगनबाड़ी के जमा करना होता है।

इसके तहत उन्हें 5 माह में 1000 और 6 माह पर सेकेंड जांच कराने पर दो हजार की धनराशि मिलती है। उसके बाद जब डिलीवरी होने के बाद उन्हें तुरंत आंगनबाड़ी को यह बताना होता है कि आंगनबाड़ी के यहां बालक या बालिका हुई है। यदि किसी के यहां बालिका हुई है तो उसका महालक्ष्मी वाला फॉर्म भरा जाता है। उसके लिए डिस्चार्ज स्लिप टीके का कार्ड और वार्ड मेंबर का लिखा हुआ परिवार रजिस्टर की नकल चाहिए होती है। इसे वार्ड मेंबर द्वारा लिख कर दिया जाता है और जब बच्चा 4 महीने का हो जाता है तो उसके लिए तीसरी किस्त के लिए बच्चे का टीके कार्ड जन्म प्रमाण पत्र मां का आधार और बैंक डिटेल लगती है।

तीसरी किस्त के दौरान उन्हें ₹2000 की धनराशि मिलती है। इस प्रकार के तीन किश्तों में ₹5000 आंगनबाड़ी के द्वारा लाभार्थी को प्राप्त होते हैं, जिनके पहला बच्चा होता है। यह जानकारी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने लाभार्थियों को दी।

कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता गीता पाल, रेखा पोरवाल, राधा, रीना जोशी, सुनीता देवी, कुसुम देवी,मीनाक्षी देवी,मधु देवी,प्रतिभा गुप्ता ,उषा देवी,सरस्वती मेहरा , तनुश्री, पिंकी ,रीना ,परवेज , कविता ,शिवानी नैंसी ,ललिता ,मनीषा आदि उपस्थित थीं।