119 लावारिसों के शवों का राजस्थान की संस्था ने किया अस्थि का विसर्जन

हरिद्वार: लावारिस लोगों को मोक्ष दिलाने के लिए राजस्थान के कोटा की एक संस्था बीते कई सालों से लावारिस लोगों की अस्थियों को गंगा में विसर्जित करने का काम कर रही है।

कर्म योगी संस्थान कोटा राजस्थान के संस्थापक अध्यक्ष राजा राम जैन कर्मयोगी ने बताया कि कोटा राजस्थान शहर के विभिन्न थाना क्षेत्रों से 119 लावारिस लोगों के शवों की अस्थियों को एकत्र कर इन्हें गंगा में विसर्जित करने के लिए हरिद्वार आए हैं। कोटा शहर के विभिन्न वार्ड पार्षदों द्वारा लावारिस लोगों के अंतिम संस्कार कराए गए थे।

इन लोगों की अस्थियों को एकत्र कर ब्रह्मकुंड हर की पैड़ी पर इनको विधि विधान के साथ गंगा में विसर्जन किया गया। लावारिस लोगों के अलावा इनमें ऐसे असहाय लोगों की भी अस्थियां हैं, जिनका कोई स्वजन अंतिम संस्कार करने हरिद्वार नहीं आ सकता। वर्ष 2008 से लगातार हमारी संस्था अस्थियों का हरिद्वार में समय-समय पर विसर्जन करते आ रहे हैं और इस बार संस्थान की तरफ से ये 24वीं यात्रा है।

गौरतलब है कि राजस्थान के कोटा का कर्म योगी संस्थान पिछले 14 सालों से अपने इलाके में लावारिस मिले लोगों के शव दाह संस्कार के बाद उनकी अस्थियों को गंगा में विसर्जित कर मोक्ष दिलाने का काम करता आ रहा है। इस संस्था का सहयोग क्षेत्र के तमाम वार्डों के पार्षद भी पूरी निष्ठा लगन सेवा भाव से करते हैं।

इलाके के सभी थाना क्षेत्रों में मिलने वाले ऐसे अज्ञात शव जिनका कोई नहीं होता या फिर जिनकी पहचान नहीं हो पाती, उन लोगों के अंतिम संस्कार के बाद उनकी अस्थियों को एक जगह एकत्रित कर लिया जाता है। साल में दो बार इन सभी एकत्रित की गई अस्थियों को सामूहिक रूप से गंगा में प्रवाहित किया जाता है।