सीबीएसई के क्षेत्रीय अधिकारी ने राज्यपाल से की भेंट

देहरादून: राज्यपाल जनरल लेफ्टीनेंट गुरमीत सिंह (सेनि) से शुक्रवार को सीबीएसई देहरादून क्षेत्र के क्षेत्रीय अधिकारी जय प्रकाश चतुर्वेदी ने शिष्टाचार भेंट की। इस दौरान उन्होंने राज्यपाल को सीबीएसई के कार्यों व उपलब्धियों की जानकारी दी। इस दौरान राज्यपाल ने कहा कि नई शिक्षा नीति को लागू करने में सीबीएसई की महत्वपूर्ण भूमिका है।

राज्यपाल लेफ्टीनेंट जनरल सिंह (सेनि) ने कहा कि स्कूली शिक्षा में नई शिक्षा नीति को लागू करने के लिए सीबीएसई की महत्वपूर्ण भूमिका है। स्कूली शिक्षा को समावेशी बनाने के लिए नई शिक्षा नीति में कई प्रावधान किए गए हैं। राज्यपाल ने कहा कि विद्यार्थियों के भीतर यह भावना होनी चाहिए कि वे जो कक्षा में पढ़ रहे हैं, उसका उपयोग उन्हें व्यवहारिक जीवन में करना होगा। नई शिक्षा नीति में पारंपरिक विषयों के साथ-साथ कौशल विकास के विषयों को इसीलिए जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि बच्चों को उनकी रूचि के अनुसार कला, संगीत एवं व्यावसायिक ज्ञान वाले अन्य विषयों में भी शिक्षा प्रदान करना एक अच्छा प्रयास है।

सीबीएसई के रीजनल अधिकारी चतुर्वेदी ने बताया कि सीबीएसई की ओर से कला, साहित्य और शारीरिक दक्षता के लिए विद्यालयी शिक्षा में विशेष प्रावधान किए गए हैं। देहरादून क्षेत्रीय कार्यालय के अन्तर्गत उत्तराखण्ड के 13 जनपदों के साथ-साथ पश्चिमी उत्तरप्रदेश के 8 जनपद भी शामिल हैं। क्षेत्रीय कार्यालय देहरादून के अन्तर्गत उत्तराखण्ड में कुल 865 विद्यालय आते हैं। जिसमें 48 केन्द्रीय विद्यालय शामिल हैं। उत्तराखण्ड राज्य में पिछले तीन वर्षों में हाईस्कूल परीक्षा का उत्तीर्ण प्रतिशत 94 प्रतिशत और इण्टरमीडिएट परीक्षा का उत्तीर्ण प्रतिशत 88 प्रतिशत रहा है। इस मौके पर सीबीएसई देहरादून के उप सचिव गोपाल दत्त भी उपस्थित थे।