ऑनलाइन खरीदारी के चक्कर में साइबर ठगों ने ठग लिए 1.14 लाख रुपये

देहरादून: ऑनलाइन खरीदारी के चक्कर में साइबर ठगों ने एक व्यक्ति को जाल में फंसाकर एनी डेस्क एप डाउनलोड कराया फिर खाते से 1.14 लाख रुपये निकाल लिए। इंदिरानगर कॉलोनी निवासी योगेश चंद निवासी की शिकायत पर केस वसंत विहार थाने में दर्ज किया गया है। इंदिरानगर कॉलोनी निवासी योगेश चंद निवासी की शिकायत पर केस वसंत विहार थाने में दर्ज किया गया है। एसओ विनोद राणा ने बताया कि योगेश चंद ने पिछले दिनों मीशो वेबसाइट से कुछ सामान मंगवाया था। सात जुलाई को एक युवक डिलीवरी देने आया और ओटीपी मांगा। पीड़ित मोबाइल में नेटवर्क न होने से ओटीपी नहीं दे पाए।

ऐसे में डिलीवरी करने वाला वापस चला गया। बाद में मोबाइल पर नेटवर्क आए तो उन्होंने गूगल पर मीशो लोकल डिलीवरी एजेंसी का नंबर ढूंढा। इस दौरान एक नंबर मिला। उस पर संपर्क किया तो उठा नहीं। कटने के बाद एक कॉल आई।

कॉल करने वाले ने खुद को डिलीवरी सर्विस से जुड़ा बताया। उसने मदद का झांसा देते हुए पीड़ित से उनके बैंक खाते, यूपीआई आईडी की जानकारी ली। यह जानकारी महज पांच रुपये के भुगतान पर ली गई। इसके बाद उनके मोबाइल में एनी डेस्क एप डाउनलोड कराया।

उससे पीड़ित के मोबाइल का एक्सेस लिया। इसके बाद पीड़ित के खाते से 1.14 लाख रुपये ट्रांसफर कर लिए। पीड़ित ने अपना खाता ब्लॉक कराया तो ठगी रुकी। इसके बाद उन्होंने साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में तहरीर दी, जिसे वहां से वसंत विहार थाने भेजा गया।