तेलंगाना का चौतरफा विकास भाजपा की प्राथमिकता : मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को कहा कि तेलंगाना का चौतरफा विकास भाजपा की प्राथमिकता है और राज्य की जनता भी ”डबल इंजन” सरकार के विकास के लिए तरस रही है। उन्होंने कहा कि जब तेलंगाना में भाजपा की डबल इंजन सरकार बनेगी तो राज्य के हर शहर और गांव में विकास कार्यों में तेजी आएगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने भाग्यनगर में भाजपा की विजय संकल्प सभा को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा के लिए तेलंगाना की जनता के प्यार को ध्यान में रखते हुए हैदराबाद में पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आयोजित की गई। उन्होंने कहा कि जिस तरह हैदराबाद शहर हर टैलेंट की उम्मीदों को नई उड़ान देता है। वैसे ही भाजपा भी देश की आशाओं-अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए दिन रात मेहनत कर रही हैं।

प्रधानमंत्री ने सभा में उमड़ी अपार भीड़ और उत्साह की ओर संकेत करते हुए कहा कि आपका ये उत्साह, आपका ये प्यार आज पूरे देश को पता चल रहा है। 2019 के चुनाव में भाजपा ने जितना जनसमर्थन तेलंगाना में हासिल किया था, उसमें निरंतर वृद्धि हो रही है। ग्रेटर हैदराबाद के चुनावों में इसकी एक और झलक हमने देखी, जब भाजपा को अभूतपूर्व सफलता मिली।

मोदी ने तेलंगाना की धरती को नमन करते हुए कहा कि यहां के लोग पूरी दुनिया में कड़ी मेहनत और देश के विकास के प्रति समर्पण के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने कहा कि तेलंगाना का विकास, चौतरफा विकास, भारतीय जनता पार्टी की पहली प्राथमिकताओं में से एक है। सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के मंत्र पर चलते हुए हम तेलंगाना के विकास का निरंतर प्रयास कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने केन्द्र सरकार की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा की बीते 8 वर्षों में हमने हर भारतीय के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि हमने वंचित, शोषित को भी राष्ट्रीय योजनाओं के माध्यम से विकास में भागीदार बनाया है। यही कारण है कि गरीब, दलित, वंचित, पिछड़े, आदिवासी सभी को आज लगता है कि भाजपा सरकार उनकी आवश्यकताओं और आकांक्षाओं दोनों की पूर्ति कर रही है।

महिला सशक्तिकरण की दिशा में उठाए गए कदमों का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की महिलाओं को भी आज महसूस हो रहा है कि उनका जीवन आसान हुआ है, उनकी सुविधा बढ़ी है। अब वो राष्ट्र के विकास में अधिक योगदान दे सकती हैं। उन्होंने कहा कि हम 21वीं सदी में देश के नारी शक्ति को राष्ट्रशक्ति बनाने का ईमानदार प्रयास कर रहे हैं। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक बैंकों में जमा धनराशि में महिलाओं की हिस्सेदारी तेजी से बढ़ रही है। ग्रामीण महिलाओं के मामले में ये आंकड़े और भी ज्यादा हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि जन धन योजना के तहत पूरे देश में 45 करोड़ बैंक खाते खोले गए। जिनमें से 1 करोड़ से ज्यादा जन धन बैंक खाते तेलंगाना में खोले गए हैं, इनमें से 55% से ज्यादा खाते महिलाओं के हैं।

केन्द्र सरकार की ओर से बिना भेदभाव के तेलंगाना को मदद का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य के गरीबों को मुफ्त राशन हो, गरीबों को मुफ्त इलाज हो, भाजपा सरकार की नीतियों का लाभ सभी को बिना भेदभाव मिल रहा है। यही तो सबका साथ, सबका विकास है। इसी वजह से आज देश के सामान्य नागरिक का भाजपा पर इतना विश्वास है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान से तेलंगाना की लाखों गरीब माताओं-बहनों-बेटियों को सम्मान का जीवन मिला है। उज्जवला योजना से मिले मुफ्त गैस कनेक्शन से तेलंगाना की लाखों गरीब बहनों को धुएं से मुक्ति मिली है। उन्होंने कहा कि मातृत्व के समय पोषण से लेकर टीकाकरण की सुविधाओं को हमनें तेलंगाना के गांव गांव तक पहुंचाया है। इसी का परिणाम है कि आज बहनों बेटियों का स्वास्थ्य भी सुधर रहा है और उनके जीवन पर संकट भी कम हुआ है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हम तेलंगाना के किसानों के कल्याण के लिए निरंतर प्रयास कर रहे हैं। पिछले 8 वर्षों में, तेलंगाना में राष्ट्रीय राजमार्ग की लंबाई दोगुनी हो गई है। उन्होंने कहा कि तेलंगाना भारत में शोध और नवाचार का भी एक बड़ा केंद्र है। कोरोना काल में वैक्सीन्स को लेकर, दूसरे साजो सामान को लेकर जो काम यहां हुआ है, उसने पूरी दुनिया में करोड़ों जीवन बचाने में मदद की है। उन्होंने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में हमने स्थानीय भाषा में पढ़ाई को प्राथमिकता दी है। जब तेलगु में टेक्नोलॉजी और मेडिकल की पढ़ाई होगी, तो तेलंगाना के गांवों की, गरीब परिवार की माताओं के सपनें सच होंगे।