ब्रिटिश सोशलाइट मैक्सवेस को यौन अपराधों के लिए 20 साल कैद की सजा

वाशिंगटन: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की चर्चित फाइनेंसर जेफरी एपस्टीन के साथ सेक्स रैकेट चलानेए युवतियों को भर्ती करनेए उन्हें तैयार करने और उनकी यौन तस्करी करने के अपराध के लिए ब्रिटिश सोशलाइट घिसलीन मैक्सवेल को अमेरिका की जेल में 20 साल कैद की सजा सुनाई गई है।

एपस्टीन की पूर्व प्रेमिका 60 वर्षीय घिसलीन मैक्सवेल को पिछले साल दिसंबर में दोषी ठहराया गया था। उन पर आरोप लगाने वालों में से एक ने न्यूयॉर्क में अदालत के बाहर कहा था कि उन्हें अपनी बची.खुची जिंदगी जेल में ही रहना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि एपस्टीन ने 2019 में मैनहट्टन जेल की कोठरी में आत्महत्या कर ली थी।घिसलीन मैक्सवेल ने इन जघन्य अपराधों को 1994 से 2004 के बीच में अंजाम दिया। उन्हें सजा का फैसला सुनाते हुए पूर्व न्यूयॉर्क के दक्षिण जिला न्यायालय की न्यायाधीश एलिसन जे नाथन ने कहा कि मैक्सवेल का आचरण जघन्य और हिंसक रहा है।

उन्होंने कहा कि इस मामले में अपराधी को ऐसी सजा मिलनी चाहिए जिससे समाज में एक संदेश पहुंचे और आने वाले समय में कोई भी इस तरह के जघन्य अपराध को करने से पहले सौ बार सोचे।

कोर्ट ने कैद के साथ.साथ उन पर 750,000 डॉलर का जुर्माना भी लगाया है। मैक्सवेल का नाम अक्टूबरए 2017 में अमेरिका में मी टू आंदोलन की शुरुआत के दौरान उभरकर सामने आया था।