मुख्यमंत्री सुक्खू ने अपने अल्मा मेटर का दौरा किया; पर्यटन पाठ्यक्रम, डिजिटल पुस्तकालय की घोषणा की

शिमला : हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शनिवार को शिमला में अपने अल्मा मेटर का दौरा किया और कॉलेज के लिए एक डिजिटल पुस्तकालय और कक्षाओं के साथ-साथ पर्यटन साहसिक में एक नया पाठ्यक्रम शुरू करने की घोषणा की।

उन्होंने शनिवार को अपने अल्मा मेटर, राजकीय डिग्री कॉलेज, संजौली के वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह की अध्यक्षता करते हुए यह घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा, “सरकार ने सभी छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए अपने पहले बजट में कई योजनाएं शुरू की हैं।”

उन्होंने सेन्टर ऑफ एक्सीलेंस राजकीय महाविद्यालय संजौली में उत्कृष्ट अधोसंरचना निर्माण के लिए 5 करोड़ रुपये देने की घोषणा की.

उन्होंने अगले सत्र में एमए अर्थशास्त्र और लोक प्रशासन कक्षाएं शुरू करने के अलावा कॉलेज के करियर परामर्श केंद्र को उन्नत करने और जीआईए-रिमोट सेंसिंग पाठ्यक्रम शुरू करने की भी घोषणा की।

सुक्खू ने कहा, “राज्य सरकार शिक्षा में बदलाव कर रही है और युवाओं को रोजगारपरक कार्यक्रमों के लिए प्रोत्साहित करने के लिए बड़ा बदलाव किया जाएगा।”

“संजौली कॉलेज के कई छात्रों ने न्यायपालिका, राजनीति, प्रशासन, खेल आदि विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण ने राज्य का नाम रोशन किया है। वर्तमान राज्य सरकार शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण सुधार ला रही है ताकि छात्र उभरती प्रौद्योगिकी के साथ तालमेल रखने के अलावा भविष्य की चुनौतियों का कुशलता से सामना कर सकते हैं,” हिमाचल के मुख्यमंत्री ने कहा।

उन्होंने आगे कहा कि राज्य सरकार 20 हजार मेधावी लड़कियों के लिए ई-स्कूटर खरीदने के लिए 25 हजार रुपये की सब्सिडी देगी, साथ ही पेशेवर कोर्स करने वाले गरीब बच्चों को एक प्रतिशत ब्याज पर ऋण देने का प्रावधान करेगी।

इसके अलावा, नए तकनीकी पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे ताकि युवाओं को सरकार के साथ-साथ निजी क्षेत्र में भी रोजगार के बेहतर अवसर मिल सकें।

हिमाचल प्रदेश सरकार के शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने भी कहा कि सरकार का फोकस शिक्षा में गुणवत्ता लाने और डेटा साइंस, रिमोट सेंसिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में शिक्षा के लिए नई तकनीक मुहैया कराने पर है.

मुख्यमंत्री ने अपने कॉलेज के दिनों को भी याद करते हुए राजनीति में कदम रखने सहित अपने कुछ संस्मरण सुनाए।

“मैंने एक कक्षा प्रतिनिधि के रूप में अपना राजनीतिक जीवन शुरू किया। मैं पुरानी और नई यादों के साथ वापस जा रहा हूं, मैं यहां के छात्रों और शिक्षकों को धन्यवाद देना चाहता हूं, मैं उन्हें नई और बढ़ती प्रौद्योगिकियों पर शिक्षित करने आया हूं। हम बदलाव लाना चाहते हैं।” शिक्षा प्रणाली में, ”मीडिया के सवालों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा।

मुख्यमंत्री ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले और मेधावी छात्रों के साथ-साथ कॉलेज के पूर्व छात्रों को सम्मानित करने वाले छात्रों को एक लाख रुपये देने की भी घोषणा की।

इस अवसर पर विधायक इंदरदत्त लखनपाल, कुलदीप राठौर, हरीश जनार्थ और अजय सोलंकी, प्रधान सलाहकार (मीडिया), नरेश चौहान और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। (एएनआई)