लेबनान के साथ सीमा तनाव के बीच इजराइल ने निवासियों को निकाला

जेरूसलम/गाजा/बेरूत: सीमावर्ती क्षेत्र में लेबनान के हिजबुल्लाह सैन्य समूह के साथ बढ़ते संघर्ष के बीच इजराइल ने उत्तर में निवासियों को निकालना शुरू कर दिया है।

इजरायल-लेबनानी सीमा पर पिछले हफ्ते से तनाव बढ़ गया है। 7 अक्टूबर को इजरायल पर गाजा-सत्तारूढ़ फिलिस्तीनी इस्लामिक प्रतिरोध आंदोलन (हमास) के हमले के समर्थन में हिजबुल्लाह ने 8 अक्टूबर को इजरायली सैन्य स्थलों पर दसियों रॉकेट दागे थे। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हिजबुल्लाह ने सोमवार को घोषणा की कि उसने रॉकेट चालित ग्रेनेड और मशीनगनों से पांच इजरायली स्थलों को निशाना बनाया। इसके जवाब में इजराइल ने सीमावर्ती शहर रमीश में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर सात मिसाइलें दागीं और कई लेबनानी इलाकों में गोलाबारी की। .

एक बयान में, इजरायली रक्षा मंत्रालय ने इजरायल-लेबनानी सीमा के 2 किमी के भीतर रहने वाले 28 कस्बों के निवासियों को खाली करने के लिए कहा। इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान और उसके समर्थित हिजबुल्लाह को इजरायल के खिलाफ युद्ध शुरू नहीं करने की चेतावनी दी।

नेतन्याहू ने इजरायली संसद नेसेट में कहा, “हमारे पास ईरान और हिजबुल्लाह के लिए एक संदेश है: उत्तर में हमारा परीक्षण न करें। अपनी पिछली गलती न दोहराएं, क्योंकि आपको जो कीमत चुकानी होगी वह बहुत अधिक होगी।”

इस बीच, लेबनान के प्रधान मंत्री नजीब मिकाती ने सोमवार को चेतावनी दी कि दक्षिणी लेबनान में युद्ध का मोर्चा खोलना “किसी के हित में नहीं है।” सोमवार को लेबनानी संसद के अध्यक्ष नबीह बेरी ने अरब और इस्लामिक देशों से गाजा में बमबारी के जवाब में इजरायल के साथ अपने सामान्यीकरण समझौतों को रद्द करने या रोकने का आह्वान किया।

उन्होंने मौजूदा इज़राइल-हमास संघर्ष के नतीजों पर चर्चा के लिए इस्लामिक सहयोग संगठन की एक आपातकालीन बैठक में यह टिप्पणी की। बेरी ने “फिलिस्तीनी लोगों को गाजा पट्टी से सिनाई प्रायद्वीप में स्थानांतरित करने” की योजना के खिलाफ भी चेतावनी दी और कहा कि “यदि यह योजना लागू की गई, तो यह न केवल फिलिस्तीनियों को खत्म कर देगी बल्कि अरब के पतन का भी कारण बनेगी।”