मिस्र के राष्ट्रपति और जो बाइडेन गाजा को मदद पहुंचाने पर सहमत

काहिरा: मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल-फतह अल-सिसी और उनके अमेरिकी समकक्ष, जो बाइडेन, राफा क्रॉसिंग के माध्यम से गाजा पट्टी में मानवीय सहायता को पहुंचाने पर सहमत हुए है। गुरुवार को एक बयान में यह जानकारी दी गई।

बयान में कहा गया है कि फोन पर बातचीत में बाइडेन ने क्षेत्र में शांति और स्थिरता हासिल करने की दिशा में मिस्र के प्रयासों की सराहना की। इसमें कहा गया है कि दोनों देशों के संबंधित अधिकारी सहायता के आगमन को सुनिश्चित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र की देखरेख में अंतरराष्ट्रीय मानवीय संगठनों के साथ समन्वय करेंगे।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बाइडेन द्वारा तेल अवीव की यात्रा समाप्त करने के कुछ घंटों बाद यह बातचीत हुई। इससे पहले बुधवार को, सिसी ने फ़िलिस्तीनी लोगों के लिए मिस्र का दृढ़ समर्थन व्यक्त किया और उन्हें मिस्र के सिनाई प्रायद्वीप में स्थानांतरित करने के किसी भी प्रयास को अस्वीकार कर दिया।

बुधवार को, इज़राइल की युद्धकालीन कैबिनेट ने मिस्र से गाजा पट्टी में बुनियादी मानवीय सहायता की अनुमति देने का निर्णय लिया। गौरतलब है कि कुछ दिनों से, मिस्र, जॉर्डन, संयुक्त अरब अमीरात, तुर्की और डब्ल्यूएचओ से मानवीय सहायता सामग्री राफा क्रॉसिंग के पास गाजा पहुंचाए जाने की प्रतीक्षा कर रही है, लेकिन इजरायली बमबारी से इस में अवरोध आ रहा है।