खेलों में प्रगति कर रहा उत्तराखंड: डा. निशंक

हरिद्वार: मुख्य अतिथि पूर्व मुख्यमंत्री उत्तराखंड व हरिद्वार सांसद डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक और यूएसबीए की अध्यक्षा डॉ. अलकनंदा अशोक ने विजेता खिलाड़ियों को मेडल प्रदान किये।

इस अवसर पर डॉ निशंक ने कहा कि राज्य गठन के बाद उत्तराखंड ने खेलों में भी बड़ी प्रगति की है। खेलों में बैडमिंटन में उत्तराखंड ने कई ख्याति प्राप्त खिलाड़ी जैसे मधुमिता बिष्ट पहले भी दिए है और अब भी उत्तराखंड बैडमिंटन में आगे आया है। इस चैंपियनशिप में आये सभी खिलाडि़यों और अपने परिजनों का उन्होंने आभार जताते हुए बच्चों को खेलों में बढ़ावा देने का आह्वान किया।

इसमें तन्मय वर्मा, अवनी मखलोगा, शौर्य सिंह राणा, अलीशा भंडारी, निश्चल चंद और अक्षिता मनराल ने 20 वीं राज्य सब जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप में सिंगल्स के खिताब अपने नाम किये।

डबल्स में आदित्य नेगी व श्रीनव जुगरान, आरोही अहलावत व मान्यता रावत, शौर्य सिंह राणा व रुद्रांश जोशी, अलीशा भंडारी व रीदा तनवीर, निश्चल चंद व देव बर्गली एवम एंजेल पुनेड़ा व पीहू नेगी की जोडि़यों ने जीते। मिक्स डबल में निश्चल चंद व एंजेल पुनेड़ा की जोड़ी ने टाइटल जीता।

सिटी स्पोर्ट काम्प्लेक्स हरिद्वार में आज अंडर 15 लड़कियों के वर्ग में सबसे रोमांचक मुकाबला देखने को मिला, जिसमें 3 गेम तक चले मैच में देहरादून की अक्षिता मनराल ने देहरादून की ही आनया बिष्ट को 21-11,19-21 व 21-15 से हराकर खिताब अपने नाम किया। अंडर 15 लड़कों के मैच में पिथौरागढ़ के निश्चल चंद ने देहरादून के सूर्याक्ष रावत को 21-19, 21-17 से हराकर गोल्ड मेडल हासिल किया। अंडर 13 लड़कों और लड़कियों के मैच में क्रमशः देहरादून के शौर्य सिंह राणा ने रुद्राक्ष जोशी को 21-14, 21-19 से और देहरादून की अलीशा भंडारी ने रीदा तनवीर को 21-12, 21-17 से हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया।

अंडर 11 के लड़के और लड़कियों में फाइनल मैच में क्रमशः देहरादून की अवनी मखलोगा ने अन्वेषा सकलानी को 21-10, 21-10 से और नैनीताल के तन्मय वर्मा ने देहरादून के आदित्य नेगी को 21-14, 24-22 से हराकर खिताब और गोल्ड मेडल अपने नाम किया। डबल्स फाइनल्स में अंडर 11 लड़के और लड़कियों में देहरादून के आदित्य नेगी, श्रीनव जुगरान ने आदविक शाह, तन्मय वर्मा की जोड़ी को 21-19, 21-19 से और देहरादून कीआरोही अहलावत, मान्यता रावत की जोड़ी ने लव्य अनिका, शनाया जुनेजा की जोड़ी को 21-18, 21-15 से हराया । अंडर 13 के डबल्स फाइनल्स में देहरादून के शौर्य सिंह राणा, रुद्रांश जोशी ने आदित्य सिंह, श्रीवंश कोठारी को 21-12, 25-23 से हराया।

अंडर 15 डबल्स फाइनल में निश्चल चंद, देव बर्गली ने ईशान नेगी, अभिनव को 23-21, 21-12 से हारकर निश्चल चंद ने अपना दूसरा गोल्ड मेडल हासिल किया। इसी आयु वर्ग में एंजेल पुनेड़ा और पीहू नेगी ने सिद्धि रावत और आनया बिष्ट की जोड़ी को हराकर गोल्ड जीता। अंडर 15 आयुवर्ग के मिक्स डबल्स में पिथौरागढ़ के निश्चल चंद और एंजेल पुनेड़ा की जोड़ी ने अभिनव और अक्षिता मनराल की जोड़ी को 21-13, 21-17 से हराकर गोल्ड मेडल हासिल किया। पिथौरागढ़ के निश्चल चंद ने अपने तीनो ही वर्गों में गोल्ड मेडल हासिल किए।

इस अवसर पर फोर्स पॉलीमर की एमडी श्रीमती सोनिया गर्ग, राज्य पर्यवेक्षक श्रीमती पुनिता नांगलिया, ट्रांसफॉर्म बैडमिंटन के एमडी राम मल्होत्रा, सचिव बीएस मनकोटी, डॉ. नरेश चौधरी, चैंपियनशिप ऑर्गनाइजिंग चेयरमैन भूषण ननकानी, सेक्रेटरी गौरव गुप्ता, ज्ञानेश अग्रवाल, राजीव गुप्ता नामित गोयल, प्रबोध अग्रवाल, शुभम अग्रवाल, पराग सक्सेना, आलोक सारस्वत, सरदार सनप्रीत सिंह, हरेंद्र नाथ, चीफ रैफरी राजेश मल्ला, भारत भूषण शर्मा, मनोज खन्ना उपस्थित थे।