रविवार 5 फरवरी 2023 माघ पूर्णिमा के दिन करें ये उपाय

धर्म-आस्था: हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल माघ पूर्णिमा 05 फरवरी दिन रविवार को है. माघ पूर्णिमा के दिन स्नान-दान करना बेहद शुभ होता है। ऐसा माना जाता है कि माघ पूर्णिमा में प्रयागराज के संगम में सभी देवता स्नान करने आते हैं. इस दिन संगम में स्नान करने का महत्व होता है आप मात्र संगम में ही स्नान करके भगवान विष्णु को प्रसन्न कर सकते हैं। वहीं माघ पूर्णिमा के दिन आप कुछ उपायों को करके लक्ष्मी-नारायण का आशीर्वाद भी प्राप्त कर सकते हैं. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि माघ पूर्णिमा के दिन ऐसे कौन से चार शुभ योग बन रहे हैं, जो बेहद शुभ हैं और इस दिन कौन से ज्योतिष उपाय करना चाहिए, जिससे आपके जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली बनी रहेगी।

माघ पूर्णिमा के दिन बन रहा है चार शुभ योग माघ पूर्णिमा के दिन चार शुभ योग बन रहा है. पहला रवि पुष्य योग, दूसरा सर्वार्थ सिद्धि योग, तीसरा आयुष्मान योग और चौथा सौभाग्य योग. इन चार योगों को बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है।

माघ पूर्णिमा के दिन करें ये उपाय :

1. माघ पूर्णिमा के दिन संगम में स्नान करें और अगर आप संगम में स्नान नहीं कर सकते हैं, तो नहाने के पानी थोड़ा गंगाजल मिला लें, उसके बाद स्नान करें. उसके बाद लक्ष्मी-नारायण की साथ में पूजा करें और लक्ष्मी नारायण के स्तोत्र का पाठ करें। इससे मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की कृपा आपके ऊपर बनीं रहेगी और आपके घर में हमेशा सुख-समृद्धि और खुशहाली आएगी।

2 . इस दिन पितरों को जल से तर्पण करें, इससे पितृ देव बेहद प्रसन्न होते हैं. जब पितृ देव प्रसन्न होते हैं, तो धन, संतान में वृद्धि होती है और व्यक्ति हमेशा तरक्की के रास्ते पर चलता है।

3. परिवार की सुख-समृद्धि के लिए माघ पूर्णिमा के दिन स्नान करने के बाद चावल, सफेद वस्त्र, खीर, दूध और सफेद फूल आदि का दान करें. क्योंकि ये सभी चीजें चंद्रमा से जुड़ी हुई वस्तुएं हैं. इससे अगर आपकी कुंडली में चंद्रमा की स्थिति कमजोर होगी, तो वह स्थिर हो जाएगी।

4. माघ पूर्णिमा कि रात को चंद्र देव की पूजा करनी चाहिए. आप एक लोटे में जल भरकर उसमें दूध,अक्षत,सफेद फूल मिलाकर चंद्रमा को अर्घ्य दें और अर्घ्य देने के दौरान इस मंत्र का जाप जरूर करें।ओम सों सोमाय नम: या गगनार्णवमाणिक्य चन्द्र दाक्षायणीपते, गृहाणार्घ्यं मया दत्तं गणेशप्रतिरूपक

5. अगर आप धन, संपत्ति में वृद्धि करना चाहते हैं, तो माघ पूर्णिमा को शाम के समय मां लक्ष्मी की पूजा विधिवत करें. मां लक्ष्मी की पूजा में शंख, पीली कौड़ियां, कमलगट्टा, लाल गुलाब का फूल, मखाने की खीर, सफेद मिठाई और बताशे आदि अर्पित करें।